10. December 2018

WittyFeed - एक फेसबुक पेज से शुरू हुई थी कंपनी, आज है 30 करोड़ का कारोबार

spotyourstoryDecember 13, 2017
दोस्तों, लाइफ मै ना एक Consistency होनी चाहिये वो मैंने अपने पापा से सीखी है । रात को सोने को 12 बजे या 1 बजे लेकिन सुबह को 4 बजे उठाना ही है और अपना काम करना ही है।

आज हम जिस शख्स की कहानी जानने वाले है उनका नाम है परवीन सिंघल जोकि की सफल बिजनेसमन है । वो wittyfeed वेबसाइट जो की दुनिया की 2nd नंबर की वायरल कन्टेन्ट वेबसाइट है उसके co-founder है ।

दोस्तों, मै हरियाणा के छोटेसे गाव से हु और मेरा जन्म भी वही हुआ । हम बनिये है और बनिये के खून मै ही बिज़नेस होता है । मै एक मिडल क्लास फॅमिली से हूँ । हमारे गाव मै मेरे पापा का एक छोटासा किराना शॉप था । मेरे पापा गाव के किसानसे अनाज लेते और उसको स्टोर करते थे और उसे फिर मार्केट मै बेचते थे । हम बिज़नेस बैकग्राउंड से नहीं थे लेकिन पापा से हमने बिज़नेस के बारे मै बहुत कुछ सिखा है । मेरे पापा ने एक बात सिखाई थी की अगर बनिया एक से दो नहीं बना सकता तो बिज़नेस, बिज़नेस नहीं है । और एक बात, मै अपने पापा से सिखा हूँ वो है डिसिप्लिन । वो हररोज सुबह 4 बजे उठते थे और उठके अनाज को तोल मोलके वो अपने बिज़नेस को जाते थे । मै उनको रोज देखता था और सोचता की कोई इतना डिसिप्लिन से कैसा काम करता है ।

दोस्तों, लाइफ मै ना एक Consistency होनी चाहिये वो मैंने अपने पापा से सीखी है । रात को सोने को 12 बजे या 1 बजे लेकिन सुबह को 4 बजे उठाना ही है और अपना काम करना ही है।

(L-R) WittyFeed founders Shashank Vaishnav, Vinay Singhal and Parveen Singhal

wittyfeed-founder-sphotoImageSource : www.vccircle.com    

मै हरियाणा से हूँ तो मैंने अपनी 12th भी वहासे ही की । उसके बाद मै अपने विनोद भैय्या के साथ चेन्नई गया । और मेरे जो बड़े भैय्या है विनोद सिंघल उनका खुद का बिज़नेस था । मुझे लगा वहा जाके मेरा भी कुछ काम का हो जायेगा । भाई ने कहा तू BBC मै एडमिशन ले तो मैंने ले लिया लेकिन पांच सात दिन मै मुझे वो कोर्स टफ लगने लगा language, math … समज ही नहीं आ रहा था क्या हो रहा है

तो उसी समय मुझे BSC(ISM)इनफार्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट कोर्स के बारे मै पता चला। तो इस कौसे के 3 साल के सभी सब्जेक्ट देखे और सब्जेक्ट को देखके मुझे लगा मै ये कर सकता हूँ । तो मैने BBC कोर्स से शिफ्ट करके BSC(ISM)मै मैंने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया SRM University से ।

लोग कहते है ना की तुम्हारे लाइफ का luckiest day कोनसा है तो मै यही कहूँगा की जिस दिन मेरे भाई ने मुझसे कहा की चेन्नई चलके वहापे कुछ करेंगे । वो मेरे लाइफ का टर्निंग पॉइंट था । साल 2010 मै हमने एक कंपनी हमने शुरू की सर्विस बेस कंपनी थी इसमें हम क्लाइंट के लिए सॉफ्टवेर और वेबसाइट बनाते थे । वो हमने 1 साल तक किया । इससे हमें अच्छी कमाई मिल रही थी लेकिन कुछ कमी लग रही थी । लेकिन मनमे कही न कही ऐसा लग रहा था की इससे हम सिर्फ पैसा कमाते है और कुछ नहीं???? । हम ऐसा कुछ करना चाहते थे की लोग उसे याद रखे और कोई चेंज ला सके ।

WittyFeed-Family

ImageSource : www.vccircle.com

तो हमने वो बिज़नेस बंद कर दिया । और सेम टाइम पे हमने एक फेसबुक पेज बनाया था Amazing Things In the World । उस पेज को आज 5 मिलियन आर्गेनिक लाइक है । वो पेज आज भी अच्छी तरह से चल रहा है । तो उस पेज पे हम ट्रेवल्स, एनिमल्स ,टेक्नोलॉजी, लोग जो भी अमेजिंग चीजे है दुनिया मै, हम उसे पोस्ट करते थे । लेकिन फेसबुक पर restriction था की एक तो हम फोटो डाल सकते है या विडियो । लेकिन जब ये पोस्ट करते तो लोगों की कहने लगे की हमें उस पोस्ट के बारे मै हमें ज्यादा जानना है । हमने सोचा एक ऐसा platform तयार करते है जहाँ लोगों को ज्यादा इनफार्मेशन मिले । तो हमने Evrystry.com (everystory.com) वेबसाइट स्टार्ट की । Evrystry.com लॉन्च की तो वो टॉप 1000 मै आ गई थी । लेकिन जब भी मुझे वेबसाइट के बारे बताना पड़ता तब वेबसाइट के स्पेलिंग के साथ बताना पड़ता क्यूंकि वेबसाइट के words मै से दो लेटर हमने निकाले थे । वेबसाइट को Brand बनाने के लिए लेकिन हम उसे Brand नहीं बना सके ।

किसान ने तैयार किया कमाल का मिनी ट्रेक्टर, जाने इसमें क्या है खास

हमने एक प्रोडक्ट बनाया था FollowMe24X7 एजुकेशन साईट का था । ये भी बहुत अच्छा चल रहा था । 2-3 कॉलेज मै इम्प्लीमेंट भी किया लेकिन उसको हम स्केल नहीं कर सके तो उसको भी बंद करना पड़ा । हमें बहोत सारे ऐसे प्रोडक्ट को बंद करना पड़ा जो की हम चलाना चाहते थे । लेकिन कुछ रीज़न के वजेसे उसे बंद किया जैसे की पैसे ख़तम हो गये, टीम को देने को पैसे नहीं, ऑफिस का रेंट देने के लिए भी पैसे नहीं ।

साल 2014 मै हमने लॉन्च किया WittyFeed.com ।  WittyFeed.com एक largest viral content कंपनी है । और अब हमें हमारे Vision पता है की हमें क्या करना है….। लाइफ मै 7-8 बार फ़ैल हुआ और तब लग रहा था की अब कुछ नहीं है लाइफ मै, लेकिन फिर से नई हिम्मत और नई सोच के साथ खड़े हुए । हम ३लोग है जो साथ मै काम करते , एक जो मेरा सगा भाई है और दूसरा जो सगा नहीं पर सगे से भी ज्यादा करीब है । तो एक तरह से हमारी बॉन्डिंग एक दुसरे के साथ बहुत अच्छी है और वही हमारी पूरी team मै दिखाई देती है ।
आज हमारे team मै 120 के करीब लोग है जो बहुत ही कमाल के है। अन्दर का environment भी एकदम उस तरहसे हमने मेन्टेन रखा है।

रजत शर्मा – रेलवे स्टेशन पर जाकर पढ़ने वाले लड़के का इंडिया TV तक का सफर

आज कंपनी को 3 साल पुरे हो चुके है जो की एक कॉलेज की हॉस्टल की रूमसे शुरू हुई थी और आज उसका सालाना टर्नओवर 30 करोड़ है। वेबसाइट पे 100 मिलियंस से भी ज्यादा मंथली traffic आता है। 50% इंडिया से और 50%  US/UK से ट्रैफिक आता है। 1 लाख से भी ज्यादा Facebook Page हमारा content उनके पेज पर शेयर करते है और हमारे साईट पे ट्रैफिक लाते है। अभी जिओ के बजेसे गाव-गाव तक इन्टरनेट पंहुचा है और हिंदी मै पढ़ने वालो की संख्या इंडिया मै ज्यादा है तो हम ज्यादा हिंदी मै कन्टेन्ट बनाने का प्रयास कर रहे है।

आखिर मै एक ही बात कह सकता हु की हम इतने प्रोडक्ट failure के बाद भी टिके रहे और लड़ते रहे क्यों की हमें एक इम्पैक्ट तयार करना था और लोगोको अच्छा कंटेट पढ़ने को नहीं मिलता वो प्रॉब्लम solve करना था ।
यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories