15. May 2021

Sundar Pichai wiki, Age, wife, salary, family & Biography in Hindi

spotyourstoryOctober 6, 2017
सुंदर पिचाई ने जवाहर विद्यालय मैं अपनी दसवीं तक की पढाई पूरी की । फिर चेन्नई के Wana Wadi के स्कूल मैं अपनी बारावी की परीक्षा और फिर IIT खरगपुर से अपनी engineering की पढाई पूरी की ।

सुंदर पिचाई । Sundar Pichai – तमिलनाडु के गलियों से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के CEO बनने का सफर तय किया

 

दोस्तों हमारे लिए इससे ज्यादा गर्व की बात क्या होगी की एक भारतीय व्यक्ति को दुनिया के सबसे बड़ी कंपनी Google के CEO ( Sundar Pichai biography ) के रूप मै चुना गया हो । आखिर कुछ तो बात हैं हम भारतीयों मैं जिससे दुनिया हमारी इतनी दीवानी हैं ।

दोस्तों आज मैं बात करने जा रहा हूँ सुंदर पिचाई ( Sundar pichai ) की जिन्होंने तमिलनाडु के गलियों से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के CEO बनने का सफर तय किया । दोस्तों इस उचाई पर पहुंचना हर किसीके बस की बात तो नहीं हैं । लेकिन सच्चे दिल से कुछ कर जाने इच्छा हो जाना तो इस दुनिया मैं कुछ भी असंभव नहीं ।

 

Sundar Pichai Family, Birthdate, Childhood, Wife : 

सुंदर पिचाई का वास्तविक नाम सुंदर राजन पिचाई हैं । उनका जन्म 12 जुलाई 1972 ( Sundar pichai Age 45 years as in 2018  )  को तमिलनाडु के एक छोटेसे गांव मैं हुआ था । उनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई और माँ का नाम लक्ष्मी पिचाई है । सुंदर के पिता रघुनाथ पिचाई एक Electrical Engineer थे और उन्हीसे पिचाई को भी technology से जुड़ने की प्रेरणा मिली । जब सुंदर पिचाई 12 साल के थे तब उनके पिता घर मैं एक Landline Phone लेकर आए । आज जो दुनिया के सबसे बड़े tech company के उच्च स्थान पर कार्यरत है । उनके जीवन मैं यह सबसे पहला technology से जुड़ा कोई वस्तु था । सुंदर पिचाई मैं एक बहुत विशेष गुण था । वो आसानी से अपने telephone मैं dial किये गए सभी नंबर को याद किया करते थे । और आज भी उनसे उन नम्बरों के बारे मैं पूछे जाने पर वो नंबर याद रहते हैं । दरअसल सिर्फ फ़ोन नंबर ही नहीं उन्हें हर प्रकार के नंबर आसानी से याद रह जाते थे । पढाई मैं तो अच्छे थे ही साथ ही साथ वो क्रिकेट भी दीवाने थे और अपने स्कूल की क्रिकेट की कप्तानी भी करते थे ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

सुंदर पिचाई ( Sundar pichai education ) ने जवाहर विद्यालय मैं अपनी दसवीं तक की पढाई पूरी की । फिर चेन्नई के Wana Wadi के स्कूल मैं अपनी बारावी की परीक्षा और फिर IIT खरगपुर से अपनी engineering की पढाई पूरी की । अपनी लगन और मेहनत के बलबूते पर उन्होंने हर जगह टॉप किया और IIT मैं उन्हें रजत पदक से सन्मानित किया गया । छात्रवृत्ति पाकर आगे की पढाई के लिए उन्होंने California के Stanford university मैं प्रवेश ले लिया और भौतिक विज्ञानं मैं Master in science की degree पूरी की । आखिर मैं वे MBA की पढाई के लिए Wharlton School , university of pennsylvania चले गये । Google से जुड़नेसे पहले सुंदर पिचाई Mckinsey and company और applied materials मैं भी अपना योगदान दिया था ।

पिचाई २००4 मैं पहली बार गूगल से जुड़े शुरू शुरू मैं उन्होंने एक छोटीसी टीम के साथ Google Search toolbar पर काम किया । Google मैं काम करते समय सुंदर पिचाई के मन में आयडिया आया वो था खुद का internet browser बनाने का । उस समय के Google के CEO से पिचाई ने खुद के internet browser बनाने की बात की तो बहुत महंगा project कह कर उन्होंने मना कर दिया । लेकिन पिचाई ने हार नहीं मानी और Google के अन्य पार्टनर से बात करके उन्हें मना लिया ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

२००8 मैं सुंदर पिचाई की मदत से Google ने खुद Web Browser launch किया  जिसका नाम Chrome दिया गया । आजके समय मैं Google chrome दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला web browser हैं । यही Google company मैं सुंदर पिचाई का turning point था । उनकी लगन को देखते हुये उन्हें हर प्रॉडक्ट के शीर्षस्थान प्राप्त होते गये और देखते ही देखते पिचाई CEO के दौड़ मैं शामिल हो गए । Google के CEO बनने से पहले उनके पास Microsoft और Twitter का भी offer आया लेकिन उनकी लगन और मेहनत को देखते हुये Google ने उन्हें बहुत सारे पैसे bonus के रूप मैं देकर उन्हें रोक लिया और आखिरकार 10 अगस्त 2015 को सुंदर पिचाई को दुनिया के सबसे बड़े कंपनी Google का CEO बनाया गया । इतनी बड़ी सफलता के पीछे सुंदर पिचाई के सरल स्वभाव का भी बहुत बड़ा हाथ हैं । उनके सरल स्वभाव के वजह से उन्हें हर कोई बहुत मानता था ।

 

” इरादा बना लिया ऊंची उड़ान का फिर फिजूल हैं कद आसमान का । “

 

Sundar Pichai Net Worth : US$1.2 billion (2017)

Sundar Pichai Salary :   US$199.7 million (2016)

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.

 


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories