19. January 2019

स्मृति ईरानी की जीवनी । Smriti irani Biography, Age, wiki, family, Husband & More

spotyourstoryMay 25, 2018
लम्बे संघर्ष के बाद टीवी के जरिये घर घर मै आदर्श बहु के रूप से पहचान बनाने वाली स्मृति, मोदी सरकार मै HRD minister और बीजेपी की तेज तरार नेता बन चुकी है ।

स्मृति ईरानी की जीवनी । Smriti irani Biography,Age,wiki,family,Husband & More

 

तीन बेटियों के पिता एक दिन घर लौटे तो उनके साथ एक ज्योतिषी भी थे । उनको तीनो के भविष्य के बारें मै बताने को कहाँ, फिर ज्योतिष ने कहाँ … दोनों का भविष्य ठीक है लेकिन बड़ी वाली का कुछ नहीं हो सकता । ये शब्द बड़ी बेटी को चुभे और वो बोली जाइये आप भी यहाँ है और मै भी यही हूँ, दोनों देखेंगे । लेकिन आज पूरा देश बड़ी बेटी की कामयाबी को देख रहा है जिसने अपनी मेहनत और टैलेंट से ना सिर्फ अपना नाम रोशन किया बल्कि जिस पद पर काबिज है उस पद पर पोहोचना सब के बस बात नहीं । ये बड़ी बेटी और कोई नहीं वो है स्मृति ईरानी ( Smriti irani Biography )

Smriti Irani Childhood and Education :

स्मृति ईरानी का जन्म दिल्ली मै 23 मार्च 1976 ( Smriti Irani age 42 years old ) को हुआ । उनके पिता कुरियर कंपनी चलाते थे । परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण स्कूल के बाद उन्होंने correspondence से बी कॉम किया । बेहद तेजतराज माने जाने वाली पॉलिटिशियन स्मृति ईरानी अपने स्कूल दिनों मै बिलकुल अलग थी । अपने बचपन को याद करते हुये उन्होंने कहाँ – अपने स्कूल के दिनों मै एक कोने मै चुपचाप बैठने वाली लड़की हुआ करती थी । मेरे ज्यादा दोस्त नहीं थे क्यूंकि मै कम बोलती थी । मै अपना लंच भी अकेले करती थी । मेरे स्कूल के दिनों मै मेरी हलकी रैगिंग भी हुई और मै चुप रहती थी और स्कूल मै ये ऐलान हो गया था की जब तक ये चुप रहेगी इसके साथ कोई नहीं बैठेगा । पर ये ऐलान नियम तो नहीं पर बादमे कब टूट गया पता ही नहीं चला । स्मृति को बुक पढ़ना अच्छा लगता था । स्कूल के दिनों से ही हिस्ट्री उनका फेवरेट सब्जेक्ट रहा । बचपन से स्पोर्ट पसंद था ,ज्युड़ो कराटे, बास्केट बॉल….. । स्मृति हर साल स्कूल मै फर्स्ट आई है ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

10th के बाद ही उन्होंने पैसे कमाने शुरू किये और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने लगी । किसीने इस मार्केटिंग के साथ मुंबई मै अपनी किस्मत आजमानी की सलाह दी । रूडिवादी, पंजाबी, बंगाली परंपरा से ग्लैमर जगत मै कदम रखा । 1998 मै उन्होंने मिस इंडिया के लिए ऑडिशन दिया और वो चुन ली गई । जबकि उनके पिता ने मिस इंडिया प्रतियोगिता मै भाग लेने को मना कर दिया लेकिन माँ ने साथ दिया । वो फाइनल तक पहुची लेकिन जित नहीं पाई । इसके बाद भी संघर्षो का दौर ख़त्म नहीं हुआ । बादमे उन्होंने नौकरी ढूँढना शुरू किया, जेट एयरवेज मै भी अप्लाई किया लेकिन रिजेक्ट हुई, मॉडलिंग मै भी रिजेक्ट हुई । आखिर मैक डोनाल्ड जॉइन किया । आखिर 2000 मै उन्होंने टेलीविज़न सीरियल से शुरुवात की एकता कपूर की सीरियल ‘क्यूंकि सांस भी कभी बहूँ थी’ ( Kyu ki saas bhi kabhi bahu thi last episode youtube ) के मैंन लीड मै । वैसे ‘तुलसी’ के रोल के लिए ऑडिशन मै ही स्मृति को रिजेक्ट कर दिया था बादमे उन्हें फिरसे चुना गया ।

Smriti Irani Husband,Son,Awards :

साल 2001 मै स्मृति ईरानी ने अपने बचपन के दोस्त और उम्र मै 10 साल बड़े जुबिन ईरानी से शादी कर ली और आज वो दो बच्चों की माँ है । जुबिन की स्मृति से दूसरी शादी है और जुबिन के पहली पत्नी की बेटी की जिम्मेदारी भी स्मृति संभालती है । स्मृति जुबिन ईरानी ने 5 बेस्ट एक्ट्रेस के लिए भारतीय टेलीविज़न अवार्ड, 4 इंडियन टेली अवार्ड, और 8 स्टार परिवार पुरस्कार जित चुकी है । साल 2001 मै Z tv पर प्रसारित रामायण मै सीता का किरदार भी निभाया था । साल 2006 मै बालाजी टेलीफिल्म मै ‘थोडीसी ज़मीन थोडासा आसमा’ मै को-प्रोडूस की भूमिका अदा की थी । साल 2008 मै ‘ये है जलवा’ डांस शो को host किया ।

Smriti irani political achievements :

साल 2003 मै स्मृति ईरानी का राजनितिक जीवन भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता स्वीकार करकर किया और दिल्ली के चाँदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा । हालांकि वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल से हार गईं । वर्ष 2004 में इन्हें महाराष्ट्र यूथ विंग का उपाध्यक्ष बनाया गया । इन्हें पार्टी ने पांच बार केंद्रीय समिति के कार्यकारी सदस्य के रूप में मनोनीत किया और राष्ट्रीय सचिव के रूप में भी नियुक्त किया । वर्ष 2010 में उन्हें भाजपा महिला मोर्चा की कमान सौंपी गई । वर्ष 2011 में वे गुजरात से राज्यसभा की सांसद चुनी गई । इसी वर्ष इनको हिमाचल प्रदेश में महिला मोर्चे की भी कमान सौंप दी गई । भारतीय आम चुनाव, 2014 में स्मृति ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास के खिलाफ अमेठी संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और उन्हें कड़ी चुनौती दी । यद्यपि वे यह भी चुनाव हार गईं, लेकिन राज्यसभा की सदस्य होने के नाते उन्हें भारत सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया गया । साल 2003 मै BJP मै शामिल हुई स्मृति ने बहुत कम समय मै पार्टी मै अपनी जगह बनायी ।

Smriti irani controversy with Sanjay Nirupam :

स्मृति ईरानी का नाम एक विवाद मै तब पहली बार आया जब महाराष्ट्र सदन से कांग्रेस के नेता संजय निरुपम ने उनके खिलाफ एक न्यूज़ चैनल पर अभद्र बोला । फिर स्मृति ईरानी ने संजय के खिलाफ कोर्ट मै माराहानी का केस दर्ज किया, संजय ने एक सवाल के जवाब मै कहा था, कुछ दिन टीवी पर नाचने वाली टीवी की अदाकारा आज चुनाव विश्लेषक बन गयी है । और बादमे उनके डिग्री पर भी बहुत विवाद हुआ । लेकिन इन विवादों से अलग स्मृति ईरानी ने अपनी अलग पहचान बनाई और इनपर पार्टी को काफी फक्र महसूस हुआ । ये सच है की ग्लेमर से पहले संघर्ष और लम्बे संघर्ष के बाद टीवी के जरिये घर घर मै आदर्श बहु के रूप से पहचान बनाने वाली स्मृति, मोदी सरकार मै HRD minister और बीजेपी की तेज तरार नेता बन चुकी है । अब राजनीतिकी दुनिया मै भी स्मृति ईरानी अपना बखूबी निभा रही है । खास तौर पर वो महिलाओंके लिये एक आदर्श बनती जा रही है ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories