19. January 2019

रोहित शर्मा की जीवनी । Rohit Sharma 264, wife, height, Age, Photos, Biography in Hindi

spotyourstoryJanuary 15, 2018
रोहित ने ऋतिका को अनोखे अंदाज में उस स्टेडियम में प्रपोज किया, जहां उन्होंने बैट पकड़ना सीखा था। रोहित के साथ हर पब्लिक प्लेस में नजर आने वाली ऋतिका जब मीडिया के नजरों में आई तो उनके बारे में कई चौंकाने वाली बातें भी सामने आई।

रोहित शर्मा की जीवनी । Rohit Sharma 264, wife, height, Age, Photos, Biography in Hindi

 

दोस्तों, आज हम एक ऐसे बल्लेबाज से बात करनेवाले है जिनका नाम है रोहित शर्मा ( Rohit Sharma Biography ) । जिन्हें अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिये जाना जाता है और अभी उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक मारकर तीन दोहरा शतक मारनेवाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गये । आज रोहित शर्मा क्रिकेट करियर के बुलंदी पर है और एक के बाद एक नए कीर्तिमान स्थापित किये जा रहे है । तो चलिये आज उनसे ही जानते है उनके सक्सेस स्टोरी ।

Rohit Sharma wiki । Bio :

मेरा जन्म 30 अप्रैल 1987  (  Rohit Sharma date of birth &  age 31  years  )  को नागपुर के बनसोड मैं हुआ था । मेरे माँ का नाम पुर्णिमा और पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा है ज्योकी एक ट्रांसपोर्ट फर्म की देखभाल करते थे । घर की आर्थिक परिस्तिती अच्छी न होने की वजह से ज्यादातर मेरा बचपन बोरीवली मै दादा दादी के यहाँ गुजरा । और मै हफ्ते मै एक दिन मम्मी पापा को मिलने डोम्बिवली आता था ।

 

Rohit-Sharma-Family-Background-Photos-Father-And-Mother-Wife

ImageSource : sekho.in

Rohit Sharm cricket Career : 

बचपन से ही मुझे क्रिकेट का शौक था, मेरे शौक को देखकर मेरे चाचा ने मुझे 1999 मै क्रिकेट अकादमी जॉइन करवाई । वहा पे मेरे कोच थे दिनेश लाड Rohit Sharm coach name ) इन्होने क्रिकेट प्रति मेरा लगाव देखा और उन्होंने मुझे स्कूल बदलने का सुझाव दिया । दरअसल स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल मै क्रिकेट की अच्छी सुविधा थी  पर मै वहाकी फी नहीं भर सकता था, लेकिन दिनेश सर ने मेरी मदत की और मुझे एक स्कालरशिप दिलवाई उसकी वजह से अगले 4 साल के लिए मेरी फी माफ़ हो गई । इस स्कूल मै पढाई के साथ मेरे खेल मै भी निखार आया । मै शुरुवाती मै Off spinner हुआ करता था,  लेकिन दिनेश सर ने मेरे खेल को देखते हुये 8 नंबर पर खेलने की अलावा मुझसे ओपनिंग करवाई और इस ओपनिंग की शुरवात करते मैंने शतक किया । इस 4 साल मै मैंने क्रिकेट के सभी बारीकी को सिखा और मेरी मेहनत बैटिंग में दिखाई देती थी ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

मेरे डोमेस्टिक करियर मै मैंने 2005 के देवधर ट्रॉफी मै वेस्ट ज़ोन के तरफ खेलते हुये करियर की शुरवात की और मैंने अपना पहला मैच सेंट्रल झोन के खिलाफ खेला था । लेकिन मेरी पहचान तब हुई जब मैंने नॉर्थ झोन के खिलाफ 123 बॉल मै मैंने 142 रन बनाये । चैंपियन ट्रॉफी के 30 खिलाडी मै मुझे शामिल किया था लेकिन फाइनल मै मेरा सिलेक्शन नहीं हुआ ये रणजी ट्रॉफी मै डेब्यू करने से पहले की बात थी । रणजी मै मैंने 2006-07 मै डेब्यू किया लेकिन वहापे मेरा परफॉरमेंस कुछ खास नहीं रहा ।

 

rohit-sharma-with-wife-ritika

ImageSource : www.filmydrama.co

Rohit Sharm cricket Records :

मेरा अंतरराष्ट्रीय करियर 2007 मै आयरलैंड के खिलाफ खेलेने जानेवाले टूर्नामेंट से शुरू हुआ । मुझे सीरिज के सिर्फ एक मैच मै खेलने का मौका मिला लेकिन उसमे भी मेरी बैटिंग नहीं आई । उसी साल मैं T20 मै साउथ अफ्रीका के खिलाफ 40 बॉल मै 50 रन बनाये और यही मेरे करियर का टर्निंग पोइंट था और उसमे हम जित गये और मुझे मैन ऑफ़ द मैच मिला । साल 2009 मै रणजी ट्रॉफी मै 13 शतक करने के बाद मेरी फिरसे टीम मै वापसी हुई । साल 2013 मै शिखर धवन के साथ मुझे भारतीय टीम का ओपनर बनाया और हम दोनोने मिलके चैंपियन ट्रॉफी ( Rohit cricket championship ) जीती । यहाँ भी सिर्फ 35 गेंदों पर 100 रन बनाकर T20 मै सबसे तेज शतक की बराबरी की और आईपीएल की खेलों मै मुंबई इंडियन के कप्तान की जिम्मेदारी निभाई ।

ये है मेरी कहानी गरीबी की गलियों से सफलता की गलियों तक का सफ़र ।

आइए जानते हैं रोहित शर्मी की लव स्टोरी और ऋतिका की ग्लैमरस लाइफ के बारे में…

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरिज में दोहरा शतक ठोंकने पर रोहित शर्मा ने जिस युवती की ओर फ्लाइंग किस किया था़ वो दरअसल उनकी WIFE ऋतिका  Rohit Sharm wife name ) हैं।  रोहित ने साल 2015 में इसी दिन ऋतिका सजदेह से शादी की थी। दोनों ने 6 साल एक दूसरे को डेट करने के बाद शादी रचाई थी। रितिका स्पोर्ट्स और इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में मैनेजर रह चुकी हैं तभी से दोनों अच्छे दोस्त थे। रोहित ने ऋतिका को अनोखे अंदाज में उस स्टेडियम में प्रपोज किया, जहां उन्होंने बैट पकड़ना सीखा था। रोहित के साथ हर पब्लिक प्लेस में नजर आने वाली ऋतिका जब मीडिया के नजरों में आई तो उनके बारे में कई चौंकाने वाली बातें भी सामने आई। ऋतिका एक्टर सुहैल खान की WIFE सीमा सचदेह खान की बहन हैं। इस लिहाज से ऋतिका सुहैल खान की साली और रोहित शर्मा, सुहैल खान के साढू भाई हुए। अक्सर फैमिली फंक्शन में पूरा परिवार साथ नजर भी आता है।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.

5 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories