03. April 2020

RJ Naved Biography in Hindi । आर जे नावेद का जीवन परिचय

spotyourstoryFebruary 23, 2018
अगर किसी चीज को पूरी शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने मै लग जाती है । मै इसमें यकीन नहीं रखता क्यूंकि कायनात से ना सिर्फ मांगो कुछ खुद भी करो तो ही मिलता है ।

RJ Naved Biography in Hindi । आर  जे नावेद का जीवन परिचय

 

ImageSource : 24billions.com

हाय दोस्तों, मैं हु RJ Naved ( RJ Naved Biography ) और मै रेडियो मिर्ची ( radio mirchi naved ) मै जॉब करता हूँ । मैं UP के एक छोटेसे गाव के गवरमेंट स्कूल मै पढ़ा हूँ । मैंने अपने 6th क्लास से इंग्लिश पढ़ना शुरु की है । जब पहली बार हमें इंग्लिश पढ़ाने टीचर आये तो किसी ने पूछा की INN का मतलब क्या है तो टीचर ने बताया अन्दर, तो उसने कहा वो वाला IN नहीं, INN वाला इन का क्या मतलब है तो टीचर ने कहा थोडासा और अन्दर । तो इस बात से आप समज सकते है की हमें कैसे पढाया होगा ।

मै रेडियो करता हूँ और मैंने रेडियो जॉइन किया 2004 मै । बहुत साल पहले मै एयरटेल ऑफिस मै जॉब करता था। वहाँ मै बैठता था तो मुझे बताया गया की किसी भी कस्टमर का कॉल आये तो उनके प्रॉब्लम solve करें और कस्टमर के साथ अलग टोन मै बात करनी पड़ती थी । लेकिन बाद मै मुजे realize हुआ की ये वो नहीं मै जो करना चाहता हु क्युकी यहाँ पे आप जो वो आपको नहीं दिखाना होता , यहाँ पे आपको उन्हीकी एक जैसी टोन मै कस्टमर को हैंडल करना पड़ता है और उनके प्रॉब्लम solve करने पड़ते है । वहा पर तो वो मुजे रातके टाइम बिठा देते थे क्युकी मै अलग तरह की आवाजो की नक़ल करता था । मैं रात को 2-3 बजे लडको के कॉल्स हैंडल करता था और लड़की के आवाज़ मै बात करता था और उनको प्लान बेचता था।

हाहाहा….. और सच कहु तो वो मुझसे मेरे रात के प्लान के बारे मै पूछते ते और पटाने की कोशिश करते थे और मै उनसे पटती भी थी 🙂 … और कुछ लडको को तो शादी का
भी वादा दे चुकी थी ….. 🙂  पर मुजे मज़बूरी से पैसे की जरुरत थी तो ये सब करना पड़ता था ।

RJ-Naved-wife-and-children

ImageSource : starsunfolded.com

पर एक दिन मेरे मोबाइल पर मेसेज आया की अगर आपको RJ बनना है तो ये नंबर डायल करे तो उस समय वो नंबर डायल करने को पैसे नहीं थे । तो मेरे दोस्त से मोबाइल लेके मैंने नंबर डायल किया तो उन्होंने बताया की Delhi Times के first पेज का first आर्टिकल पढिये पर तो ना मेरे पास पेज था और ना आर्टिकल पर फिर भी मैंने ऑडिशन दिया । लेकिन ऑडिशन देते समय अचानक अजान शुरू हुई तो मै भागते हुये एक दुकान चला गया की जहाँ बहुत सन्नाटा रहता था तो वहाँ मैंने ऑडिशन दिया और ऑडिशन मै सिलेक्ट हो गया । जब मैंने रेडियो जॉइन किया तो बहुत सारे लोगो ने बताया की इस तरह करना है, उस तरह से करना है, हर एक field मै अपना अपना एक तरिका होता है और उस हिसाब से हमें खुद मै changes करने पड़ते है । जैसे जैसे लिसनर बदले उनके अनुसार हमें ही बदलना पड़ता है ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

मैंने बिज़नस स्टडी मै बैचलर की है और वो पूरी करके मै दुबई चला गया क्यूंकि मुझे लगता था वहाँ बहुत पैसा मिलता है लेकीन वहा पे 12 घंटे खड़े रहके उनको प्लान समजाना पड़ता था तब जाके मुजे 1000 dirham मिलते थे और उसिमै मुजे पूरा खर्चा निकलना पड़ता था । लेकिन फिर मै इंडिया लौटा और रेडियो शुरू किया । और हमने रेडियो मै प्रैंक कॉल (  mirchi murga )  मेसेज देना शुरू की उस शो से हम सिर्फ लोगों को हंसाते नहीं थे थोड़े रुलाते थे और लोगों को कुछ सबक भी सिखाते थे और कुछ ऐसे भी प्रैंक करते की उनको उनके तरीके से सिखाते । मेरे इसी अंदाज़ को बहोत सारे लोगो ने इसे सराहा, तारीफ की, अच्छा कहा और उसीका नतीजा है की मै आज यहाँ पे आपके सामने खड़ा हु ।

दुनिया की हर काम मै आप जैसे है वैसे ही दिखाना बेहतरीन है अगर आप खुद को बदलकर काम करे तो वो मुश्किल है इसीलिए आप जैसे है वैसे ही दिखाना चाहिये ।

अगर किसी चीज को पूरी शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने मै लग जाती है । मै इसमें यकीन नहीं रखता क्यूंकि कायनात से ना सिर्फ मांगो कुछ खुद भी करो तो ही मिलता है ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.

10 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories