12. December 2019

Ranveer Singh wiki, height, age, movies, Biography in Hindi

spotyourstoryMarch 20, 2018
अगर इंसान के अंदर कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो जाहिर तौर पर हर इंसान अपने सपनो की पूरा करने की काबिलियत रखता है।

Ranveer Singh wiki, height, age, movies, Biography in Hindi ।  रणवीर सिंघ की जीवनी

ImageSource :  indianexpress.com

फिल्मों मैं बाजीराव कहा जाने वाले, अपने ही दम पर इतना आगे आने वाले, बचपन के सपने को बुलंदी तक पहुचाने वाले । आज हम एक ऐसे इंसान की बात कर रहे है जिनका नाम आज बॉलीवुड इंडस्ट्री मै सबसे ज्यादा सुनने को मिलता है रणवीर सिंघ ( Ranveer Singh wiki ) । इन्होने इतनी कम समय मै अपने एक्टिंग के बलबूते पर 2 फिल्मफेयर अवार्ड जीते है । इनके लुक्स और एनर्जेटिक personality ने सभी लड़कियों के दिल मै घर कर लिया है । तो चलिए आज हम थोड़ासा उनके बारे मै जानते है ।

Ranveer Singh Family, wiki, Bio :

रणवीर सिंघ  भवानी ( Ranveer Singh Biography ) का जन्म 6 जुलाई 1985 ( Ranveer Singh date of birth ) को मुंबई के एक सिंधि परिवार मै हुआ । रणवीर के पिता ( Ranveer singh father and mother ) का नाम जगजीत सिंह भवानी और माता का नाम अंजू भवानी है । उन्हें एक बड़ी बहन रितिका भावनानी ( Ranveer singh sister ) भी है । बचपन से ही एक्टिंग की इच्छा रखनेवाले रणवीर सिंघ बचपन से ही स्कूल मै जितने भी प्लेज और डिबेट होते थे सभी मै participate करते थे । इनके घरवाले कहते है की जब भी घर मै कोई पार्टी होती थी तो चाहे घर मै कोई डांस करे या ना करे रणवीर पेहले डांस करते थे ।

Ranveer Singh Education :

स्कूल ख़तम करने के बाद एच.आर. कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स जॉइन किया । यहासे ही पढाई करते समय इन्हें यह एहसास हुआ की यहासे ग्रेजुएशन करने के बाद फिल्मो मै जाना इतना आसान नहीं है । क्यूंकि बहोत लोगो ने, उन्हें बताया था की जिनका कोई जानकार फिल्म इंडस्ट्री मै हो वही आगे जा सकते है । फिर रणवीर ने सोचा एक्टिंग नहीं कर पाया तो लेखक बनूँगा । उसके बाद यूनाइटेड स्टेट की इंडिआना यूनिवर्सिटी से उन्होंने बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री हासिल की है। यूनिवर्सिटी मै ही उन्होंने एक्टिंग क्लासेस ली और थेटर को सेकंड ऑप्शन लेकर आगे बढ़े ।

पढाई ख़तम होने के 2007 मै वो मुंबई पहुंचे कुछ advertise कंपनी O&M and J.Walter Thompson के साथ कुछ वर्षो तक काम किया । फिर उन्होंने assistant director बनकर भी काम किया और धीरे धीरे अपना portfolio सभी डायरेक्टर को भेजने लगे । हर कही ऑडिशन देने के बाद रणवीर को कामयाबी नहीं मिली, छोटे रोल मिलने से रणवीर नाखुश थे ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

फिर एक साल तक छोटे रोल करने के बाद 2010 मै अनुष्का शर्मा के साथ यश राज फिल्म्स की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ फिल्म मिली । उनकी पहली फिल्म मै ही लोगो को खुश कर दिया उनकी यह फिल्म के लिये उन्हें Best Male Debut अवार्ड भी मिला । उसके बाद 2013 मै रोमांटिक मूवी ‘लूटेरा’ आई वो जबरदस्त हिट हुई । फिर तो जैसे रणवीर के करियर ने रफ़्तार पकड़ ली । फिर उन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्मे दी । राम लीला (2013), गुंडे (2014) , दिल धड़कने दो (2015), बेफिकरे और अभी रिलीज हुई पदमावत की जो बहोत हिट हुई । ऐसी बहुत सारी अच्छी फिल्मे दी है ।

Ranveer singh awards, movies :

रणवीर  सिंह को अब तक 2 फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके है, जिनमे बैंड बाजा बारात (2010) के लिये बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड और प्रियंका चोपड़ा और दिपिका पादुकोण के साथ आयी फ़िल्म बाजीराव मस्तानी (2016) के लिये बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला था ।

तो यह है फिल्मो के बाजीराव की असल कहानी जो बॉलीवुड में उनके संघर्ष को बयाँ करती है। और बताती है की अगर इंसान के अंदर कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो जाहिर तौर पर हर इंसान अपने सपनो की पूरा करने की काबिलियत रखता है।

Ranveer singh age: 33 years as in 2018.

Ranveer singh height1.78 m

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories