25. March 2019

Rahul Dravid Biography, wiki, family, age, records, awards in Hindi

spotyourstoryFebruary 17, 2018
राहुल द्रविड़ को अर्जुन पुरस्कार और पद्मश्री राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सन्मानित किया गया है ।

Rahul Dravid Biography, wiki, family, age, records, awards in Hindi । राहुल द्रविड़ का जीवन परिचय

 

राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid Biography in Hindi )  को “Wall OF INDIA” के नाम से भी जाना जाता है क्यूंकि जब बॉलर बॉल फेकता था तो लोगो को बॉल लेने के लिए boundary के पास नहीं बल्कि राहुल द्रविड़ के पास आना पड़ता था क्यूंकि उनके डिफेन्स मै इतनी ताकत थी की वो अपने बैट से बॉल को वही थमा देते थे । तो आज हम उनके बारे मै कुछ बात करने वाले है । राहुल द्रविड़ ने अपने बल्लेबाजी की कुशल के माध्यम से भारत को बहुत सम्मान दिलाया है । राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid ) ने अपने 16 साल के करियर मै कई रिकॉर्ड तोड़ के अपने बल्लेबाजी से टीम को मजबूत किया ।

 

Rahul-dravid-childhood-photo

ImageSource : www.quora.com

3 अप्रैल 1996 मै उन्होंने एकदिवसीय शृंखला मै श्रीलंका के खिलाफ खेलने के लिए एकदिवसीय खिलाडी के रूप मै अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट क्षेत्र मै प्रवेश किया और फरवरी 2012 मै ऑस्ट्रेलिया शृंखला के खिलाफ खेलकर अपना करियर समाप्त कर दिया । अपने 16 साल के शानदार करियर के दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड तोड़ दिये और क्रिकेट के क्षेत्र मै अपने सहजसेवा के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त किये है ।

राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid  age 45 years) का जन्म शरद द्रविड़ और पुष्पा द्रविड़ के घर 11 जनवरी 1973 को मध्यप्रदेश राज्य के इंदौर शहर मै हुआ था । बादमे उनके परिवार को बंगलोर कर्नाटक मै स्थलांतरीत होना पड़ा । उनके पिता किसान जैम कंपनी मै काम करते थे और माँ पुष्पा शरद बंगलोर विश्वविद्यालय मै वास्तुकला की प्रोफेसर के रूप मै काम करती थी । राहुल ने बंगलोर के सेंट. जोसेफ बॉयज स्कुल मै अपनी पढाई की बादमे उन्होंने सेंट. जोसेफ कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स , बंगलोर मै वणिज्य की डिग्री ली । क्रिकेट करियर के साथ राहुल द्रविड़ भारतीय सीमेंट के उपमहाप्रबंधक के रूप मै काम कर रहे है । वर्ष २००३ मै उन्होंने नागपुर की डॉक्टर विजेता (  Rahul Dravid Wife Dr. Vijeta ) से विवाह किया उनका एक लड़का और लड़की भी है ।

राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid ) ने अपने करियर की शुरवात 12 साल के उम्र से की । उन्होंने कर्नाटक राज्य के under15,under17 और under19 की टीमो का प्रतिनिधित्व किया । भारतीय पूर्व क्रिकेटर kk तारापोर उनके क्रिकेट कोच थे । 1991 मै उन्हें कर्नाटक के रणजी टीम मै चुना गया । राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid )  ने रणजी और दुलीप ट्रॉफी मै अपनी योग्यता साबित करने के बाद 1996 मै सिंगापुर मै एकदिवसीय सिंगर कप मै श्रीलंका के खिलाफ खेला पर उनका प्रदर्शन कुछ अच्छा नहीं रहा जिसके लिए उन्हें टीम से हटाया गया । बादमे उसी वर्ष उसे इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरिज मै चुना गया । दुसरे टेस्ट मै 95 रन बनाकर और तीसरी सीरिज मै 84 रन बनाकर उस शृंखला मै अच्छा प्रदर्शन किया जिससे उसे भारतीय टीम मै जगह मिल गई ।

Rahul Dravid And His Wife : 

rahul-dravid-and-his-wife

ImageSource : thebridalbox.com

राहुल द्रविड़ ( Rahul Dravid ) ने अपने मुकाबले मै यह हसिलं कर लिया और तकनिकी रूप मै खुद को सही खेलनेवाला बल्लेबाज साबित किया । 2005 मै सौरभ गांगुली की कप्तानी की अंतर्गत विश्वकप मै भारतीय टीम की विफलता के बाद उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया । उन्होंने कप्तानी के रूप मै भी अपने आप को साबित कर दिया और भारत मै भी और विदेशो मै भी कुछ यादगार जीते हासिल की । उनकी कप्तानी मै भारत ने इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज शृंखला के खिलाफ जीता था । 2007 विश्वकप मै भारतीय टीम के विफलता के बाद राहुल द्रविड़ ने कप्तानी छोड़ दी और भारतीय टीम के बहादुर खिलाडी के रूप मै खेलना चाहते थे । उन्होंने ऑस्ट्रेलिया शृंखला मै T20 मै एक मैच खेला । राहुल द्रविड़ के शानदार क्रिकेटिंग करियर मै ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट शृंखला कहा खो गई थी और 2009 तक उन्होंने एकदिवसीय मैच खेले ।

Rahul Dravid Awards :

राहुल द्रविड़ को अर्जुन पुरस्कार और पद्मश्री राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सन्मानित किया गया है ।

 

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories