05. April 2020

Nawazuddin siddiqui movies, wife, age, Height, biography in Hindi

spotyourstoryMarch 3, 2017
ये एक ऐसे एक्टर कि इसे किसी फिल्म में बड़ा रोल हासिल करने में 12 साल लग गए । लेकिन कुछ ही सालों में उसे देश से लेकर विदेश तक अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है ।

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi । नवाज़ुद्दीन सिद्धिकी की जीवनी

 

Nawazuddin Siddiqui  का जन्म 19 मे 1974  ( Nawazuddin Siddiqui date of birth ) में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के एक छोटे से गांव बुढाना में हुआ था ।  ९ भाई बहनों के बीच नवाज़ सबसे बड़े हैं । उनके पिता एक किसान हैं , और वह बताते हैं कि नवाज पूरे साल पैसे जुटाता था और ईद या दीपावली के समय शहर जाकर मूवी देखता था ।

Nawazuddin Siddiqui Family, Childhood, wiki, Education :

Nawazuddin शुरू से ही अपने गांव से निकलना चाहते थे , वजह थी कि वहां का माहौल बिल्कुल भी अच्छा नहीं था  । नवाज़ कहते हैं कि उनके गांव में  लोग तीन ही चीज जानते हैं गेहूं , गन्ना और बन्दुक । मौहाल अच्छा ना होने की वजह से वह हरिद्वार चले गए जहां उन्होंने केमेस्ट्री में बीएससी की पढ़ाई पूरी की ।

इसके बाद वह बड़ोदरा गुजरात में एक कंपनी में बतौर केमिस्ट काम करने लगे।  इस काम में उनका मन नहीं लगता था लेकिन पैसे के लिए कुछ न कुछ तो करना ही था । इसलिए वह किए जा रहे थे । एक दिन उनके एक दोस्त ने उन्हें गुजराती नाटक दिखाया, वह नाटक देख कर उन्हें मजा आ गया और उनके अंदर से फीलिंग आई की शायद यही वह काम है जिसे करने के लिए वह पैदा हुए हैं । पर आज तक समझ नहीं पा रहे थे ।  वह इस फील्ड में अपना कैरियर बनाने दिल्ली आ गए , वहां पर उन्होंने कुछ प्ले देखे और एक्टर बनने का दृढ़ निश्चय कर लिया और फिर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा वहां से उन्होंने एक्टिंग सीखी ।

4 साल तक वे दिल्ली में रहे और छोटे मोटे लोग भी प्ले किए लेकिन उससे उनका खर्चा नहीं चल पा रहा था । सन 2000 में वह मुंबई इस आशा के साथ आ गए कि जल्दी उन्हें TV सीरियल में काम मिल जाएगा, जिससे उनका जीवन पटरी पर आ जाएगा । लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और सीरियल में भी उन्हें काम नहीं मिला ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

नवाज ने एक इंटरव्यू में बताया कि हर जगह वह अपना फोटो देते रहे लेकिन कोई भी रोल देने के लिए तैयार नहीं था क्युकी वहां भिखारी के लिए भी उन्हें 6 फीट का आदमी चाहिए होता था । और मुझ जैसे छोटे कद के सांवले अख्तर को लेना कोई पसंद नहीं करता था ।

नवाज़ के पास बिलकुल भी पैसे नहीं बचे थे इसीलिए उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के एक सीनियर से पनाह मांगी । और उसने एक शर्त पर उन्हें अपने वहां रखा की घर का पूरा काम तुम्हें ही करना पड़ेगा । थोड़े पैसों के लिए उन्होंने वॉचमैन की जॉब कर ली और सुबह से शाम तक जॉब करते और शाम के बाद थिएटर करते थे ।

सीरियल में जॉब ना मिलने के बाद नवाज ने फिल्मों में छोटे-मोटे रोड खोजना शुरू किया कैसे भी करके रोल मिला तो लेकिन उनकी शुरुआती दिन बहुत ही कठिन थे ।  उनका अभिनय पॉकेट मार और धक्का मार तक ही सीमित रह जाता था ।  लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आशा लगा कर बैठे रहते कि कभी ना कभी तो कोई बड़ी भूमिका उन्हें जरूर मिलेगी

एक समय ऐसा भी था कि उनके पास खाना खाने के पैसे नहीं थे । और उन्हें लगता था कि उन्हें गांव वापस चले जाना चाहिए, लेकिन फिर वह सोचते कि आखिर क्या मुंह लेकर वहां वापस जाएं ।

एक बार डायरेक्टर अनुराग कश्यप ( Anurag Kashyap ) ने उनका एक हिंदी नाटक देखा और प्रभावित होकर उन्हें ब्लैक फ्राइडे में थोड़ा बढ़ा दे दिया । उसे नवाज ने बखूबी निभाया ।  बस वही से उन्हें सफलता मिलने शुरु हो गई थी ।  कुछ अच्छे और बड़े रोल मिलने की वजह से उनकी पैसों की समस्या तो काफी हद तक कम हो गई थी ।  लेकिन अभी भी वह संतुष्ट नहीं थे, और अपना बेस्ट दे रहे थे ।

Nawazuddin Siddiqui movies list :

नवाज़ ( Nawazuddin Siddiqui ) की जुनुनियत को देखते हुए अनुराग कश्यप ने उन्हें साइड स्टार से स्टार बनाने का सोच लिया और गैंग्स ऑफ वासेपुर में उन्हें लीड रोल दे दिया ।  बस वही से नवाजने पीछे मुड़कर नहीं देखा और इसके बाद नवाज ने ‘मांझी द माउंटेन मैन’ में अपने एक्टिंग का लोहा मनवाया ।  बजरंगी भाईजान में भी उनकी सपोर्टिंग रोल को बहुत सराहा गया । उनकी कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास के कारण ना सिर्फ वह बड़े पर्दे पर छा गए, बल्कि बहुत सारे अवार्ड भी अपने नाम किये ।

नवाजुद्दीन ( Nawazuddin )  में ऐसा कुछ भी नहीं था जो ट्रेडिशनल बॉलीवुड स्टार्स में होता है , फिर भी आज वह एक बड़े स्टार है । अगर आपको अपने सपने को पाना है तो कभी हार मत मानो , चाहे जितनी भी मुश्किलों का सामना क्यों न करना पड़े। बस उनसे लड़ते हुए आगे बढ़ते रहो ।  ऊपरवाला आपकी मेहनत देखता है और उसका फल देर ही सही लेकिन देता जरूर है ।

Nawazuddin Siddiqui netflix webseries ( Sacred Games ):  

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘सेक्रेड गेम्स’ पहले सीजन की रिलीज के बाद से ही विवादों में घिर चुका है। बीजेपी से लेकर कांग्रेस तक की इस शो पर पैनी नजर है। इस शो के मेकर्स के खिलाफ हाईकोर्ट में सुनवाई हो रही है। वहीं, शो के न्यूड सीन्स भी विवादों में घिर चुके हैं। यह शो अभी तक इन चार बड़े विवादों में घिर चुका है…

Nawazuddin Siddiqui age & Height : 44 years , 1.68 m

Nawazuddin Siddiqui wife :  Anjali Siddiqui

Nawazuddin Siddiqui Income । net worth :  130 cr.

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories