28. March 2020

Narayan Murthy Biography in Hindi । नारायण मूर्ति की जीवनी - १०००० रूपए पत्नी से लेकर १०X१० के कमरे से की थी शुरुवात, आज है हजारो करोड़ का कारोबार

spotyourstoryOctober 18, 2017
Nothing is Impossible इन्ही विचारो से शुरुवात करते हुये नारायण मूर्ति ने असंभव को संभव कर दिखाया है ।

Narayan Murthy Biography in Hindi । नारायण मूर्ति की जीवनी

 

अगर हमे खुद पर आत्मविश्वास है और कुछ करने की चाह है तो सफलता हमेशा उसके कदम चूमेगी । आज हम एक ऐसे उद्योगपति के बारे मै जानेंगे जो भारतीय software के दशा और दिशा तय करते हुये इस शख्स ने कड़ी मेहनत की बदोलत एक ऐसी कंपनी का निर्माण किया की जो आज गिनी चुनी कंपनियों मै शामिल है। विदेश मै भी अपनी कंपनी का बोलबाला कायम रखते हुये इस शख्स ने सफलता की नई भाषा बताई और भारतीय कंपनियों के सामने मिसाल पेश करते हुये उन्होंने बताया की पूरी दुनिया के दरवाजे हमारे लिए खुले है । भारतीय software उद्योग के दिग्गज businessmen नागाराव रामाराव नारायण मूर्ति ( Narayan Murthy Biography in Hind )|भारतीय software उद्योग की बात होती है तो नारायण मूर्ति और उनकी कंपनी Infosys का जिक्र जरुर होता है।

Infosys

image source : www.infosys.com & battakiran.wordpress.com

कर्नाटक के कोलार जिले मै एक मध्यमवर्गीय परिवार मै जन्मे नारायण मूर्ति बचपन से ही बेहद प्रतिभाशाली थे । उनका जन्म 20 अगस्त 1946 को हुआ । उन्होंने अपने स्कुल की पढाई पूरी करने के बाद National Institute of Engineering से अपनी degree की पढाई Electrical Engineering से पूरी की और उसके बाद उन्होंने अपनी Master degree कानपूर के Indian Institute of Technology से complete की ।

रतन टाटा – Ford कंपनी को ही खरीदकर लिया अपने अपमान का बदला

नारायण मूर्ति (Narayan Murthy ) ने अपने करियर की शुरवात पुणे के एक छोटेसे IT कंपनी से की थी । कुछ दिनों तक यहाँ कम करने के बाद भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद से जुड़े रहे । उन्हें वहा काम करते हुये उनकी मुलाकात सुधा मूर्ति से हुई जो आज उनकी धर्मपत्नी है । उनकी सोच और हमेशा नया कुछ करने की चाह रखने वाले नारायण मूर्ति अपनी खुद की कंपनी शुरु करना चाहते थे लेकिन कारोबार को शुरू करने के लिए पूंजी सबसे बड़ी चुनोती थी । नारायण मूर्ति (Narayan Murthy ) ने कंपनी खोलने की इच्छा पत्नी के सामने रखी पत्नी ने उनकी सोच को सरहना रखी और 10000 रुपये उधार दिये । नारायण मूर्ति ने अपने शेयर के पैसे लगाकर अपने 6 अन्य साथियों के साथ 1981 मै Infosys की आधारशिला रखी ।

narayan-murthy-in-infosys-office

Narayana Murthy at old Infosys campus in 1990s.

image source : www.infosys.com & battakiran.wordpress.com

मुंबई में एक अपार्टमेंट से शरू हुये इस कंपनी को रात दिन काम करके एक बहुराष्ट्रीय कंपनी मै किया । नारायण मूर्ति (Narayan Murthy ) अपनी दुरदर्शीय चाह मै कुछ बड़ा करने के नये नये प्रयोग करते रहते । Infosys मै काम करते समय उन्होंने भारतीय IT विकास के लिए विश्व के सफल पर चलने वाले मॉडल पर काम किया और 1990 मै Infosys public limited मै तबदील हो गई । नारायण मूर्ति (Narayan Murthy )  साल 1981 से 2002 तक Infosys के CEO बनकर सेवा की और बाद मै सहसंस्थापक नंदन निलेकनी को अपना पद सोप दिया । साल के 2002 से 2006 तक वो बोर्ड के चेयरमैन थे । बाद मै ओ बोर्ड और मुख्य सलागर समिति के भी चेयरमैन रहे । इतना ही नहीं नारायण मूर्ति ने HSBC बैंक , DBS बैंक, Unilever,ICICI बैंक और NDTV के director के रूप मै भी कार्य किया है।

infosys1

image source : www.infosys.com & battakiran.wordpress.com

नारायण मूर्ति ( Narayan Murthy ) ने ना ही सिर्फ Infosys को एक बहुराष्ट्रीय कंपनी बनाई बल्कि भारतीय IT क्षेत्र मै विकास करने के उद्देश से कई कार्य किये है । उन्होंने infosys की तरक्की दिखाने लोगो को IT क्षेत्र मै आने को प्रभावित किया है इसमें कोई शक नहीं की उनके अथक प्रयास से भारतीय IT उद्योग ने एक अलग स्थर पर अपनी पहचान बनाई है । नारायण मूर्ति को बेहद ही साधारण जीवन जीने वाले इन्सान के रूप मै जाना जाता है उनके अत्भुतपूर्ण योगदान के लिए उन्हें भारत सरकार द्वारा देश के सर्वश्रेस्ट पुरस्कार पद्म विभूषण और पद्म श्री पुरस्कार से सन्मानित किया गया है। इसके अलावा टेक्निकल क्षेत्र मै तमाम पुरस्कार प्राप्त हुये है।

सुंदर पिचाई-तमिलनाडु के गलियों से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के CEO बनने का सफर तय किया

Nothing is Impossible इन्ही विचारो से शुरुवात करते हुये नारायण मूर्ति ने असंभव को संभव कर दिखाया है ।

Note 1 – यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
Note 2 – यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories