25. March 2019

Muniba Mazari Biography in Hindi । रोंगटे खड़े कर देने वाली जीवनी

spotyourstoryMarch 23, 2018
मुनिबा मजारी की रोंगटे खड़े कर देने वाली जीवनी ...

मुनिबा मजारी की जीवनी । Muniba Mazari Biography in Hindi

 

 

Muniba mazari Quotes :

कोई बात नहीं अगर आप डरते हो, कोई बात नहीं अगर आप रोते हो, सब कुछ ठीक है लेकिन हार मानना ऑप्शन नहीं होना चाहिये। 

ऐसा कहना है मुनिबा मजारी का। तो चलिए आज हम उनकी success story जानते है।

 

Muniba mazari wiki । Biography :

मुनिबा मजारी जब 18 साल की थी तब उनकी शादी हुई। मुनिबा मजारी एक रूडिवादी फॅमिली से है यानि की पुराने ख़यालात के जहाँ बेटी ‘ना’ नहीं कह सकती, उनके पिताजी चाहते थे की मुनिबा की शादी हो, तो मुनिबा ने कहाँ जैसा आप चाहे और फिर मुनिबा मजारी ने शादी करली लेकिन वो अपनी शादी से खुश नहीं थी।

शादी के 2 साल बाद मुनिबा का कार एक्सीडेंट हुआ, मुनिबा मजारी के पति ड्राइविंग करते करते सो गये और कार खाई मै गिर गई और तभी उनके पति ने कार से कुदके अपनी जान बचाई लेकिन मुनिबा कार मै ही रह गई। उनको काफी चोट आई उनके सीधे हाथ के कोने की हड्डी फ्रैक्चर हो गई, कंधे और गर्दन की भी हड्डी फ्रैक्चर हुई, लेकिन उन्ही चोटों की वजह से मुनिरा मजारी की पूरी लाइफ बदल गई।

मुनिबा मजारी को spine पर भी चोट लगी थी, कुछ लोग मुनिबा मजारी को बचाने आये, मुनिबा को बाहर निकाला पर मुनिबा के हॉस्पिटल के ढाई महीने बहुत भयानक थे उन्होंने आस ही छोड़ दी थी। एक दिन एक डॉक्टर ने कहा आप एक artist बनाना चाहती थी, लेकिन हाउसवाइफ होने के वजह से आपने ये छोड़ दिया तो आप अब paint नहीं कर सकोगे । डॉक्टर ने कहाँ आपकी spine की चोट ज्यादा है तो आप फिर से चल नहीं सकती, मुनिबा ने लम्बी साँस लेके कहाँ it’s all right… । और फिरसे अगले दिन डॉक्टर बोले …. आपके spine चोट मै लगने के कारण आप अब माँ नहीं बन सकती।… मुनिबा अपने अस्तित्व पर सवाल उठाने लगी ….. मै जिंदा ही क्यों हूँ ….. ??

मुनिबा ने एक दिन अपने भाई से कहाँ, मुझे पता है की मै अपने एक हाथ से वीकलांग हूँ लेकिन ये सफेद दीवार और ये सफ़ेद कपड़े पहन के मै थक चुकी हूँ। मुझे कुछ colors दो और canvas दो, मै paint करना चाहती हूँ…। मुनिबा ने अपनी पहली पेंटिंग अपने डेथ बेड पर बनाई, मुनिबा पेंटिंग अपने दिल से बनाती… बहुत सारे colors रहते है उनके paint मै और लोग कहते भी है की आपकी पेंटिंग बहुत अच्छी है… लेकिन लोग ये नहीं ये देख सकते की इस पेंटिंग की colors मै कितना दुःख है… जो सिर्फ मुनिबा देख सकती है।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

उस दिन मुनिबा ने तय किया की मै अपने लिये जिंदगी जिउंगी… मै किसी के लिए परफेक्ट इंसान नहीं बनूँगी और बस हर पल को जिउंगी… और अपने सारे डर को काबू मै करुँगी। मुनिबा का सबसा बड़ा डर था “Divorce”, जब मुनिबा ये decide किया तो वो कुछ भी नहीं था सिर्फ एक ‘डर’ । मुनिबा ने अपने आप को इतना इमोशनली strong बनाया था की जब मुनिबा को पता चला की उसका पति दूसरी शादी कर रहा है तब मुनिबा ने text मेसेज भेजा की तुम दूसरी शादी कर रहे हो ये जानकर मै तुम्हारे लिए खुश हूँ और wish you all the best…. और वो जानता है की मुनिबा आज भी उसके लिए दुआ करती है।

दूसरा सबसे बड़ा डर की वो माँ नहीं बन सकती… वो उसके लिये सबसे भयानक था। फिर मुनिबा ने सोचा की बहुत सारे ऐसे बच्चे है की कोई उन्हें गोद ले। तो रोने से अच्छा है उनको गोद लेना । 2 साल बाद पाकिस्तान के एक छोटेसे सिटी मै से एक कॉल आया और कहाँ… क्या आप मुनिबा मजारी हो? यहाँ एक बच्चा है ( बेबी बॉय ) क्या आप उसे गोद लेना चाहोगी …???
yes yes मै उसे गोद लुंगी … नील 2 साल का था तब मुनिबा ने उसे गोद लिया था और जब मुनिबा ने अपने बारे मै बताया तो नील 6 साल का हो चूका था ।

Muniba mazari art । paintings । speech :

फिर मुनिबा मजारी ने लोगों के सामने आने का डिसीजन लिया और paint करना शुरू किया। मुनिबा मजारी ने काफी मॉडलिंग कैम्पेन किये। पाकिस्तान के नेशनल टीवी पे as a anchor person जॉइन किया। मुनिबा मजारी you an women पाकिस्तान के लिये नेशनल गूडवेल अम्बेसिटर बनी और आज मुनिबा मजारी women और children के हक़ के लिये स्पीच देती है। मुनिबा मजारी 2015 मै BBC मै top 100 women मै featured हुई, 2016 मै top 30 की list मै आई । आज मुनिबा मजारी पाकिस्तानी आर्टिस्ट है, मॉडल है, activitist है, मोटिवेशनल स्पीकर है, सिंगर और टेलीविज़न होस्ट है।

मुनिबा मजारी कहती है, कोई बात नहीं अगर आप डरते हो…. कोई बात नहीं अगर आप रोते हो…. सब कुछ ठीक है लेकिन हारना ऑप्शन नहीं होना चाहिये। लोग कहते है failure एक ऑप्शन नहीं होना चाहिये लेकिन मुनिबा मजारी कहती है failure एक ऑप्शन होना चाहिये क्योंकि जब आप फ़ैल होते हो तो आप उपर उठते हो …. फिर आप फ़ैल होते हो फिर आप उपर उठते हो और इस तरह आप चलते जाते हो , हर एक सास जिसे आप ले रहे हो उसे मजे से लो, अपने zindagi को सेलिब्रेट करो उसे जियो अपने मौत से पहले मत मरो …. असली ख़ुशी जो है वो gratitude मै चुपी है … यानि शुक्रगुजार करना ….तो ग्रेटफुल रहो और जिंदा रहकर हर पल को जियो।

Muniba mazari Age : 30 years

Muniba mazari husband  : Rahim yar khan

Why Am I Even Alive?  । Muniba Mazari speech video :

 

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories