03. April 2020

Miss India Manushi Chhillar wiki, Age, Images, Height & Biography in Hindi । मानुषी छिल्लर की जीवनी

spotyourstoryNovember 21, 2017
तब मानुषी ने बहुत प्यारा जवाब दिया - मै अपने माँ के बहुत करीब हूँ, माँ अपने बच्चों के लिए बहुत कुछ कुर्बान करती है, मेरी माँ मेरे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है इसलिए मै कहती हूँ माँ होने की जिम्मेदारी सबसे कठिन है और बात केवल पैसे की नहीं प्यार और सम्मान की भी है । कोई भी माँ सबसे ज्यादा पैसे की हक़दार है ।

 

Miss India Manushi Chhillar wiki, Age, Images, Height & Biography in Hindi । मानुषी छिल्लर की जीवनी

 

130 सुन्दरियों को पीछे छोड़कर मिस वर्ल्ड 2017 का किताब जितने वाली मानुषी छिल्लर ( miss world 2017 manushi chillar ) जिन्होंने पूरी दुनिया मै अपने देश का नाम रोशन किया । अब तक की मिस वर्ल्ड, रीता फ़रिया 1966 मै पहली मिस वर्ल्ड बनी उनके बाद ऐश्वर्या राय बच्चन 1994 मै भारत की दूसरी मिस वर्ल्ड बनी , डायना हेडन 1997 मै मिस वर्ल्ड का किताब जितके तीसरे नंबर पर, युक्ता मुखी 1999 मै मिस वर्ल्ड बनी और चौथे नंबर आई, प्रियंका चोप्रा 2000 मै मिस वर्ल्ड थी और अब सतरा साल बाद 2017 मै मानुषी छिल्लर ने ये किताब जीता है ।

manushi-chiller-photo

source : www.abplive.in

Manushi chhillar wiki, Father, Mother , Education, Family  :

मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई 1997 ( Manushi chhillar date of birth and Age 21 years as on 2018 ) मै एक जाट फॅमिली हरियाणा मै हुआ । उनके पिता का नाम मित्र बसु छिल्लर है जो डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन मै साइंटिस्ट है और उनकी माँ का नाम नीलम छिल्लर वो एक प्रोफेसर है । उनकी पूरी फॅमिली दिल्ली मै रहती है । मानुषी की शुरुवाती पढाई सेंट थॉमस स्कुल दिल्ली से हुई वो अब हरियाणा के भगत फूल सिंघ मेडिकल कॉलेज ऑफ़ वूमन मै MBBS की सेकंड ईयर स्टूडेंट है और आगे चलके वो हार्ट स्पेशलिस्ट बनना चाहती है । मानुषी ने बारावी साइंस मै 96% लाकर CBSE मै टॉपर रह चुकी है । और मानुषी एक ट्रेन कुचिपुड़ी डांसर भी है और नेशनल स्कुल ऑफ़ ड्रामा की हिस्सा भी है ।

Manushi-Chhillar-a-medical-student

source : starsunfolded.com

जून 2017 को हरियाणा को रिप्रेजेंट करते हुये फेमिना मिस इंडिया का किताब अपने नाम कर लिया  और फिर इसी साल मानुषी ने मिस वर्ल्ड competitions मै भारत की तरफ से पार्टिसिपेट किया । मिस वर्ल्ड के फाइनल मुकाबले मै टॉप 5 contestant मै मानुषी से सवाल किया गया की आपको कोनसा प्रोफेशन ऐसा लगता है की जिसके लिए सबसे ज्यादा सैलरी देनी चाहिये और क्यूँ ???? । और तब मानुषी ने बहुत प्यारा जवाब दिया – मै अपने माँ के बहुत करीब हूँ, माँ अपने बच्चों के लिए बहुत कुछ कुर्बान करती है, मेरी माँ मेरे लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है इसलिए मै कहती हूँ माँ होने की जिम्मेदारी सबसे कठिन है और बात केवल पैसे की नहीं प्यार और सम्मान की भी है । कोई भी माँ सबसे ज्यादा पैसे की हक़दार है । मानुषी के इस जवाब से वो आज मिस वर्ल्ड 2017 का किताब जीती है । मानुषी ने अपने मेहनत और जज्बे से ये मुकाम हासिल किया है ।

Manushi chhillar Height : 1.75m

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories