19. September 2018

7 Tips to get success in Life । सफल बनाना है तो ये आदते अपनालो

spotyourstoryNovember 6, 2017
यह बात सच है की दुनिया की सबसे ज्यादा मोटिवेटेड लोग ही सबसे ज्यादा सक्सेसफुल होते हैं । लेकिन ये जरूरी नही की अगर आप अपने काम के प्रति मोटिवेटेड हो तो ही आप के सक्सेस होने के मोके ज्यादा है । क्योकि सिर्फ मोटिवेशन से ही किसी भी इन्सान को सफलता नहीं मिलती है जो भी इन्सान आज तक सफल हुआ है उसमे उसके आदतों का बहुत बड़ा योगदान है ।

7 Tips to get success in Life । सफल बनाना है तो ये आदते अपनालो

१. ध्यान करे (Meditation)   जब आप ध्यान करते है तो आप अपने व्यक्तित्व को उपयुक्त बनाते है। ध्यान करने से आप अपने विचारो पर नियन्त्रण पा सकते है जो आप को सफल ( success in Life ) व्यक्ति बनाने में बहुत मदद करेगा । ध्यान आपकी अपने मन को साफ करने और आराम और ताज़ा होने में आपकी सहायता करता है । इससे आपको नई चुनौतियों और आने वाले बाधाओं के लिए तैयार रहते है। ध्यान से आपकी मन की शक्ति बढ़ जाती जो कि आपको कठिन निर्णय लेने मै बहुत ही हेल्प करती है ।

ध्यान से आपकी शरीर की, मन की शक्ति बढ़ जाती है और आप काम से काम समय मै ज्यादा से ज्यादा काम कर सकते है। समय सबके लिए समान है फिर भी आपने देखा होगा कुछ लोग उसी समय मै कितना ज्यादा काम करते है और कुछ लोगो कितना भी समय दिया तो भी उनको कम पड़ता है। लगातार ध्यान करने से आप किसी भी कठिन परिस्तिथि का सामना करने के लिए सक्षम बन जाते है और शांत रहकर बिना मानसिक संतुलन खोये आप उस समस्यापूर्ण परिस्थिति से बाहर आ जाते है ।

२. एक समय में एक काम (ONE WORK AT A TIME) –  अगर आप एक समय में एक से अधिक कार्य करते है तो किसी भी कार्य को सही तरह से पूरा नही कर पाते है क्योंकि आप का दिमाग आप एक ही जगह केन्द्रित करने असफल हो जाते है । एक समय एक से अधिक काम करने से आप किसी भी काम को अच्छी Quality नही दे पाते और दुनिया में सिर्फ 2% लोग ही Multitasking करने में सफल होते है ।

जब आप एक समय एकही काम हाथ मै लेते हो तो आपका मन उस पर केन्द्रित होके उसके छोटी से छोटी बरिकियोको जान सकता है और कम समय मै उसको सही तरीकेसे पूरा कर सकता है । ऐसा करके आप एक के बाद एक काम निपटा सकते है जोकि दुसरो केलिए आप जो कर रहे हो वो multitasking लग सकता है।

३. दिनचर्या बनाए (MAKE DAILY ROUTINE) – अगर आप अपनी सुबह से लेकर सोने के टाइम तक एक दिनचर्या बना लेते है तो आप हर समय अलर्ट रहते है और सोचने मै आप का समय व्यतीत नहीं हो जाता । आपको पता होता है की मुजे किस काम को कितना समय देना है , मेरा नेक्स्ट काम कोनसा है और कितने काम अभी करने बाकी है ।

ऐसा पूरा मैप आपके मन मै तैयार रहता है जोकि आपको हर मिनट एक्टिव रखता है । एक अच्छी तरह से तैयार कि जाने वाली दिनचर्या न केवल आप अच्छा महसूस कराए गी बल्कि आप को एसा लगने लगेगा कि जो आप चाहते है वेसा ही हो रहा है । ऐसा करने से आप के सभी काम समय पर पुरे होने लगेंगे जो आप अच्छा महसूस भी करेंगे ।

४. अपने आप से सही प्रश्न करे (ASK RIGHT QUESTION) – जब आप जागते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप आज क्या करना चाहते हैं, अगर यह दिन आपकी जिन्दगी का अंतिम दिन हो तो? ऐसा करने से आप को यह पता लग जाता है कि आप के जीवन का लक्ष्य क्या है। ये प्रश्न आप को सही दिशा में ले जायगा । लेकिन हमेशा अपने आप को सही, रचनात्मक प्रश्न पूछने के लिए सुनिश्चित करें जो आपको एक निश्चित स्थिति या समस्या के नीचे पहुंचने में सहायता करने जा रहे हैं।

५. वह काम करे जो आप को खुश रखते हो (Do Something That Makes You Happy) – जब आप कुछ ऐसा काम करते है जो आप को अच्छा लगता है आपको सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है, आपके लिए समय पर अपने कार्यों को पूरा करने के लिए और अधिक प्रेरित होने के महत्वपूर्ण महत्व का है, इसका मतलब यह नही है कि आप को अपने फोन चलाने में ख़ुशी मिलती है तो आप दिन भर अपना फ़ोन का उपयोग करेंगे । यह सुनिश्चित कर लें कि जिस भी गतिविधि के लिए आप जाने का फैसला करते हैं, उसकी समय सीमा होनी चाहिए। इस तरह आप एक खुशहाल गतिविधि करेंगे और इसके बारे में अच्छा महसूस करेंगे।

६. आभारी रहें (REMAIN THANKFUL) – आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि खुशी उन चीजों के लिए प्रयास करने के बारे में नहीं है जो आपके पास अभी तक नहीं हैं। इसके बजाय, जो आपके पास पहले से है उसके लिए आभारी महसूस करने का प्रयास करें। यह आपको जिंदा रहने के लिए बहुत खुश और धन्य महसूस करने वाला है।

अपने सभी उन चीजों के बारे में सोचो जो आपकी जिंदगी में सबसे अच्छी हुई है और महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित करें। आप अपनी एक डायरी बनाएं और कुछ लिखने का प्रयास करें जो आप के लिए आभारी हैं। कम से कम एक वाक्य प्रति दिन लिखें, यहां तक कि खराब दिनों पर भी। क्योंकि ऐसा करने से आपका ध्यान हमेशा अपनी जिंदगी की सकारात्मक चीजों पर रहता है जो कि एक सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित करती है और यह आप को सफल बनाने में बहुत मददगार है।

Missile Man Abdul Kalam Quotes in Hindi | ऐ.पी.जे. अब्दुल कलाम के प्रेरणादायक विचार

७.सुबह जल्दी उठना (WAKE UP EARLY) – सबसे पहले आपको बिस्तर जल्दी जाने की आदत डालनी होगी यह आदत अपनाना बहुत कटिन लेकिन आप अपना सबसे कठिन प्रयास करें, और इसके साथ सुबह जल्दी जागने की भी कौशिश करे। यदि यह आपके लिए बहुत कठिन है, तो आप शुरुआत कम से कम पंद्रह मिनट पहले जागने की कोशिश करें, और एक सप्ताह के बाद अपना समय बड़ाने की कोशिश करें आम तौर पर, जो लोग सुबह में जल्दी जागते हैं, उन्हें अपने काम करने के लिए अधिक समय मिलता है। यह आपको अपने व्यस्त दिन के दौरान और भी अधिक खाली समय देने वाला है ।

रतन टाटा – Ford कंपनी को ही खरीदकर लिया अपने अपमान का बदला

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories