31. May 2020

लाल बहादुर शाश्त्री के अनमोल विचार । Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi

spotyourstoryOctober 2, 2017
लाल बहादुर शास्त्री का जीवन आज के नवयुवकों और पीढी के लिए प्रेरणा का एक असीम स्रोत है, उनके अनमोल विचारों से भी उनके संघर्ष, दृढ निश्चय और बुलंद इरादों की झलक साफ़ मिलती है, आईये उनके सर्वश्रेष्ट विचारों को पढ़ें और इनसे कुछ न कुछ सीख कर अपने जीवन में लागू करें।

लाल बहादुर शाश्त्री के अनमोल विचार ।  Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi

image credit

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री Lal Bahadur Shastri ( जन्म: 2 अक्टूबर 1904 मुगलसराय मृत्यु: 11 जनवरी 1966  ) दिखने में तो साधारण परन्तु चट्टान जैसी दृढ़ता और शेर जैसे निर्भीक व्यक्तित्व के मालिक थे। देश के लिए अपना जीवन न्योछावर करने वाले शास्त्री जी का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय के एक साधारण परिवार में हुआ था. बचपन से ही इनका जीवन संघर्ष संघर्ष पूर्ण रहा था और अपनी उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त करने के लिए इन्हें कई मील नंगे पैर पैदल, गर्मी की मार सहते हुए, लावे की तरह गरम सड़कों पर चलना पड़ता था।

जवाहरलाल नेहरू का उनके प्रधानमन्त्री के कार्यकाल के दौरान 27 मई, 1964 को देहावसान हो जाने के बाद साफ सुथरी छवि के कारण शास्त्रीजी को 1964 में देश का प्रधानमन्त्री बनाया गया। उन्होंने 9 जून 1964 को भारत के प्रधान मन्त्री का पद भार ग्रहण किया।

 

1. “जय जवान, जय किसान” – लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

2.”जब स्वतंत्रता और अखंडता खतरे में हो, तो पूरी शक्ति से उस चुनौती का मुकाबला करना ही एकमात्र कर्त्तव्य होता है, हमें एक साथ मिलकर किसी भी प्रकार के अपेक्षित बलिदान के लिए दृढ़तापूर्वक तत्पर रहना है।” –  लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

3.”मुझे ग्रामीण क्षेत्रों, गांवों में, एक मामूली कार्यकर्ता के रूप में लगभग पचास वर्ष तक कार्य करना पड़ा है, इसलिए मेरा ध्यान स्वतः ही उन लोगों की ओर तथा उन क्षेत्रों के हालात पर चला जाता है। मेरे दिमाग में यह बात आती है कि सर्वप्रथम उन लोगों को राहत दी जाए। हर रोज, हर समय मैं यही सोचता हूं कि उन्हें किस प्रकार से राहत पहुंचाई जाए।” – लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

4.”यदि लगातार झगड़े होते रहेंगे तथा शत्रुता होती रहेगी तो हमारी जनता को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। परस्पर लड़ने की बजाय हमें गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ना चाहिए। दोनों देशों की आम जनता की समस्याएं, आशाएं और आकांक्षाएं एक समान हैं। उन्हें लड़ाई-झगड़ा और गोला-बारूद नहीं, बल्कि रोटी, कपड़ा और मकान की आवश्यकता है।” –  लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

5.”आर्थिक मुद्दे हमारे लिए सबसे जरूरी है, जिससे हम अपने सबसे बड़े दुश्‍मन गरीबी और बेराजगारी से लड़ सके।” –  लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

6.जो शाशन करते हैं उन्हें देखना चाहिए कि लोग प्रशाशन पर किस तरह प्रतिक्रिया करते हैं. अंततः , जनता ही मुखिया होती है.- लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

7.यदि मैं एक तानाशाह होता तो धर्म और राष्ट्र अलग-अलग होते. मैं धर्म के लिए जान तक दे दूंगा. लेकिन यह मेरा नीजी मामला है. राज्य का इससे कुछ लेना देना नहीं है. राष्ट्र धर्मनिरपेक्ष कल्याण , स्वास्थ्य , संचार, विदेशी संबंधो, मुद्रा इत्यादि का ध्यान रखेगा ,लेकिन मेरे या आपके धर्म का नहीं. वो सबका निजी मामला है.- लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

8.हमारी ताकत और स्थिरता के लिए हमारे सामने जो ज़रूरी काम हैं उनमे लोगों में एकता और एकजुटता स्थापित करने से बढ़ कर कोई काम नहीं है.- लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

9.”आज़ादी की रक्षा केवल सैनिकों का काम नही है। पूरे देश को मजबूत होना होगा।” –  लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

10.”हमारा रास्‍ता सीधा और स्‍पष्‍ट है। अपने देश में सबके लिए स्‍वतंत्रता और संपन्‍नता के साथ समाजवादी लोकतंत्र की स्‍थापना और अन्‍य सभी देशों के साथ विश्‍व शांति और मित्रता का संबंध रखना।” – लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

11.हम सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि समस्त विश्व के लिए शांति और शांतिपूर्ण विकास में विश्वास रखते हैं.- लाल बहादुर शास्त्री । Lal Bahadur Shastri.

12.”जैसा मैं दिखता हूँ उतना साधारण मैं हूँ नहीं।” – लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

13.”भ्रष्टाचार को खत्म करना कोई आसान काम नहीं है। इसे पकड़ना बहुत मुश्किल है, लेकिन में पूरे दावे के साथ कहता हूँ कि यदि हम इस परेशानी से गंभीरता के साथ नहीं निपटेंगे तो हम अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने में असफ़ल रहेंगे।”  -लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

14.”हम भले ही अपने देश की आजादी चाहते है, लेकिन उसके लिए ना ही हम किसी का शोषण करेंगे और ना ही दूसरे देशों को निचा दिखाएँगे…मैं अपने देश की स्वतंत्रता कुछ इस प्रकार चाहता हूँ कि दूसरे देश उससे कुछ सिख सके, और मेरे देश के संसाधनों को मानवता के लाभ के लिए प्रयोग में ले सकें।” – लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

15.”हम सब को अब अपने क्षेत्रों में उसी प्रकार के समर्पण, उत्साह और संकल्प के साथ काम करना होगा जो एक योद्धा को उसकी रणभूमि में उत्साहित और लड़ने को प्रेरित करता हैं, और हमे सिर्फ ये बोलने तक ही सिमित ना रखकर उसे वास्तविकता में कर के दिखाना होगा।” – लाल बहादुर शास्त्री ।  Lal Bahadur Shastri.

Chanakya – २१ अनमोल विचार | Inspirational and Life Quotes

Bill Gates – 20 Rules for Success | बिल गेट्स के अनमोल विचार सक्सेस के बारे मै

Abdul Kalam Quotes in Hindi । ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के प्रेरणादायक विचार

 

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये Motivational Quotes पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.

 


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories