17. November 2018

Jeff Bezos Biography in Hindi । अपने घर के गेराज से ऑनलाइन बिज़नस की शुरुवात की

spotyourstoryMarch 29, 2018
1994 से उन्होंने अपनी नोकरी छोड़ दी और अपने घर के गेराज से ऑनलाइन बिज़नस की शुरुवात की । उन्होंने ऑनलाइन किताबे बेचने शुरू किये । उन्होंने किताबे बेचना इसीलिए शुरू किया क्यूंकि वो खुद किताबों के शौक़ीन थे ।

Jeff Bezos Biography in Hindi । Amazon Success Story । जेफ बेज़ोस कैसे बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी?

ImageCredit : nytimes.com

दोस्तों आज हम बात करने वाले है दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग साईट amazon.com के फाउंडर जेफ़ बेजोस ( Founder of Amazon Jeff Bezos ) की । जिन्होंने अभी बिल गेट्स को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति बन गये थे । लेकिन फिर से बेजोस फिरसे दुसरे नंबर पर आ गये । लेकिन amazon.com की वजह से लोगो का खरीदारी करना बदल गया क्युकी हमको जो भी चीज चाहिये वो हम ऑनलाइन बुलाकर, बाज़ार से कम कीमत मै और सामान हमारे दरवाजे पर हाजिर हो जाती है । जेफ़ ( Jeff Bozos ) आज इतनी उच्चाई पर है लेकिन उन्होंने बहुत मुश्किलों का सामना किया । बेजोस का जब जन्म हुआ था तो उनकी माँ एक नाबालिक माँ थी । 18 महीने की उम्र मै उनके पिता उन्हें छोड़कर चले गये, फिर उनके सौतेले पिता ने उनकी पढाई पूरी की ।

जेफ़ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 ( Jeff Bezos Age 54 Years ) को अमेरिका के न्यू मेक्सिको मै हुआ था । जब जेफ़ पैदा हुये तो उनकी माँ जैकलीन, हाईस्कुल मै पढाई कर रही थी, उनकी उम्र सिर्फ 17 साल की थी । जेफ़ के पिता का नाम जोर्गंस था वो जेफ़ को और उनकी माँ को 18 महीने की उम्र मै छोड़कर चले गये । जेफ़ जब 4 साल के थे तब उनकी माँ ने Miguel bezos से शादी की । शादी के बाद पूरा परिवार हूस्टन शिफ्ट हो गया और मिगुएल वहाँ इंजिनियर की तौर पर काम करने लगे ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

जैफ को शुरू से नये नये चीजे जानने का शौक था । खिलोनों को खोलकर अलग अलग करते और फिर उसे जोड़ते थे, वो जानना चाहते थे की कोई भी चीज कैसे काम करती है । वो बचपन से काफी अलग थे । River Oaks Elementary School से अपनी शुरुवाती पढाई पूरी की और अपनी छुट्टिया अपने नाना के यहाँ बिताई । बचपन मै उन्होंने अपने कमरे के लिए एक इलेक्ट्रिक अलार्म बनाया । फिर उनका परिवार फ्लोरिडा शिफ्ट हो गया फिर जेफ़ ने अपनी पढाई Miami Palmetto High School से शुरू की । उन्होंने university of florida के साइंस ट्रेनिंग प्रोग्राम मै हिस्सा लिया तो उन्हें 1982 मै Silver Knight Award मिला ।

जेफ़ हमेशा एक इंटेलीजेंट स्टूडेंट रहे है, स्कुल से ही वो हमेशा किताबे पड़ते रहते थे । ये बात उनके माता पिता के लिए चिंताजनक हुई थी, इसीलिए उन्होंने जेफ़ को फुटबॉल सिखाया । आगे चलके जेफ़ ने Princeton University से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस मै बैचलर ऑफ़ साइंस की डिग्री ली । 1986 मै जेफ़ ने कंप्यूटर क्षेत्र मै काम किया, उसके बाद Fitel नाम के कंपनी मै भी काम किया । लेकिन बहुत सारे कंपनी मै काम करने के बाद उन्होंने सोचा कोई और कंपनी मै काम क्यूँ करे ??? खुद का ही बिज़नस स्टार्ट करते है । उसके बाद वो अमेरिका मै बहुत घुमे और लोगों के डिमांड को जाना और पता चला की इंटरनेट की डिमांड बहुत है और इसी क्षेत्र मै बिज़नस करे तो सफलता जरुर मिलनी है ।

1994 से उन्होंने अपनी नोकरी छोड़ दी और अपने घर के गेराज से ऑनलाइन बिज़नस की शुरुवात की । उन्होंने ऑनलाइन किताबे बेचने शुरू किये । उन्होंने किताबे बेचना इसीलिए शुरू किया क्यूंकि वो खुद किताबों के शौक़ीन थे । उन्होंने 3 कंप्यूटर और कुछ employee से कंपनी की शुरुवात की । जेफ़ के माता पिता ने भी उनकी मदत की क्यूंकि उन्हें जेफ़ पर पूरा भरोसा था । जेफ़ ने पहले अपने कंपनी का नाम CADABRA रखा था । कुछ महीनों मै बदलकर RELENTLESS.COM कर लिया लेकिन ये नाम भी उनके दोस्तों को पसंत नहीं था । इसीलिए 1995 मै कंपनी का नाम amazon.com रख लिया ज्योकी एक अमेरिका के नदी के नाम पर आधारित था ।

Amazon ने 2 महीने मै 45 से अधिक देशों मै अपने books की selling कर दी और उनके हर हप्ते की बिक्री 20,000 डॉलर हो गई । बस यहि से जेफ और उनके कंपनी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आगे चलके amazon पर अनगिनत सामानों का लिस्टिंग किया गया और amazon दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन shopping वेबसाइट बन गई ।

Amazon ने नवम्बर 2007 मै Amazon Kindle Ebook बाज़ार मै उतारा । जिससे किताबो को तुरंत download करके पढ़ा जा सकता था । इससे कंपनी को काफी प्रॉफिट हुआ, इस प्रोडक्ट से Kindle की बिक्री हुई और kindle मै पढ़ने वाले बुक्स की भी बिक्री बढ़ी, ग्राहकों के लिये ये बहुत अच्छा था । मन चाही बुक मिनिट मै उनके पास आ जाती थी ।

जेफ़ ने 1993 मै MacKenzie ( Jeff Bezos Wife ) से शादी की । उन्हें 3 बेटे ( jeff bezos children ) है और उन्होंने एक लड़की को भी गोद लिया है । हर साल amazon,जेफ़ और उनके सिक्यूरिटी पर करीब 13 करोड़ रुपये खर्च करती है । लेकिन फिर भी उनकी वाइफ उनके 4 बच्चों को स्कुल छोड़ने खुद जाती है और जेफ़ को भी खुद ऑफिस छोड़ती है । जेफ़ अपने परिवार को पूरा समय देते है ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.

 


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories