10. December 2018

Hima Das wiki, age, height, 400m gold, history, records, Biography in Hindi

spotyourstoryJuly 13, 2018
हिमा दास ने फ़िनलैंड की धरती पर एक नया इतिहास रच दिया है और ये कारनामा करनेवाली देश पहली भारतीय महिला है ।

 

Hima Das wiki, age, height, 400m gold, history, records, Biography in Hindi

 

Hima Das Records & Medals:

आज हम बात करनेवाले है भारतीय रेसर हिमा दास ( Hima Das gold ) की जिन्होंने फ़िनलैंड देश जाकर हमारे देश का तिरंगा लहराया है। हिमा हमारे देश की पहली ऐसी महिला बनी जिन्होंने आयएएएफ वर्ल्ड अंडर 20 चैंपियनशिप मै 400 मीटर दौड़ को 51.46 सेकंद मै पूरा करकर प्रथम स्थान पर आई और गोल्ड मेडल से सन्मानित हुई।

Hima Das Education, Family, Childhood, wiki :

हिमा दास का जन्म 9 जनवरी 2000 ( Hima Das  date of birth ) मै आसाम राज्य के ढिंग गाव मै हुआ और हिमा की उमर  सिर्फ 18 साल है  ( Hima Das  age 18 years ) । हिमा दास के पिता का नाम जोमाली दास ( Hima Das father name ) और माता का नाम रोंजित दास ( Hima Das mother name ) है। उनके पांच भाई बहेन है और ये उनके परिवार मै सबसे छोटी लड़की है । हिमा के पिता एक गरीब किसान है । हिमा को बचपन से ही खेल मै दिलचस्पी होने की वजह से वो कई तरह की स्पोर्ट खेला करती थी। हिमा स्कूल के दिनों में लड़कों के साथ फुटबॉल खेला करती थी और इसी वजह से उनका स्टैमिना काफी बढ़ गया था । साल 2017 मै हिमा की मुलाकात उनके कोच, निपुण दास ( Hima Das coach name ) से खेल और युवा कल्याण की और से आयोजित किये गये एक इंटर डिस्ट्रिक्ट मीट के दौरान हुई ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

हिमा से मिलने के बाद निपुण दास ने उन्हें रनर बनने की सलाह दी और वो हिमा को अपने साथ गुवाहाटी ले आये । गुवाहाटी में आने के बाद हिमा के ट्रेनिंग के दौरान हिमा के रहने का खर्चा उनके कोच ने किया क्युकी हिमा की हिमा के घर के लोग बहुत ही गरीब थे। निपुण ने हिमा को शुरुवात में 200 मीटर रेस के लिए तयार किया था और जैसे जैसे उसका स्टैमिना बढ़ता गया वैसेही उसको 400 मीटर की ट्रैक पर दौड़ाने के लिए तयार किया ।

हिमा के गोल्ड मेडल जितने के बात प्रधानमंत्री सहित कई राजनेताओ ने ट्वीट करके हिमा को बधाई दी । आशा करते है की आनेवाले समय में हिमा कई रिकॉर्ड बनाये और भारत का नाम ऊचा करे।

Prime Minisiter Narendra Modi Tweet After Winning 400m Gold : 

India is delighted and proud of athlete Hima Das, who won a historic Gold in the 400m of World U20 Championships. Congratulations to her! This accomplishment will certainly inspire young athletes in the coming years.

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

IAAF World U20 Tampere – Hima Das IND 400 Metres Gold video :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.

 


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories