19. January 2019

Hardik Pandya wiki, Age, wife, family, hairstyle, Biography in Hindi

spotyourstoryAugust 25, 2017
हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में हुआ था । उनके पिता का नाम हिमांशु पांड्या था, वो एक छोटा सा कार फाइनेंस का बिजनेस चलाते थे ।

Hardik Pandya – एक सिक्सर किंग की लाइफ स्टोरी, 9th मै छोड़ा था स्कूल क्रिकेट के लिए

 

Hardik Pandya के अलावा उनके एक बड़े भाई कुणाल पांड्या ( Krunal pandya ) भी हैं जो बचपन से ही दोनों भाइयों में क्रिकेट के खेल को लेकर एक अलग ही जुनून था और इसीलिए आर्थिक हालत बहुत अच्छी ना होने के बावजूद उनके पिता सूरत से बड़ोदा शिफ्ट हो गए और वहां अपने दोनों बेटों को भारत के पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे (Cricketer Kiran More ) के क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन दिलवा दिया ।

Hardik Pandya Education, Family : 

उस समय हार्दिक पांड्या की उम्र 5 साल और उनके बड़े भाई कुणाल की उम्र करीब 7 साल थी । क्रिकेट अकैडमी ज्वाइन करने के बाद दोनों भाइयों ने बहुत ही जल्द एक अच्छी क्रिकेट खेलने शुरू कर दी और किरण मोरे को भी काफी प्रभावित किया । उसके बाद किरण मोरे ने भी उनकी कमजोर आर्थिक हालत को देखते हुए उनके अगले 3 साल की फीस माफ़ कर दी थी । अगर हार्दिक पांड्या की स्कूलिंग की बात करें तो MK हाई स्कूल से केवल उन्होंने नवीन तक की पढ़ाई की और फिर क्रिकेट को अपना पूरा समय देने के लिए उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी ।

hardik-pandya-family-photo

ImageSource : Youtube

फिर क्या था कहते हैं ना कि किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलाने की साजिश में लग जाती है । बहुत ही जल्द पांड्या ने प्रोफेशनल क्रिकेट में भी कदम रख दिया और फिर बड़ौदा की तरफ से खेलते हुए 2013 – 2014 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

अगले ही साल उनके जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें IPL में मुंबई इंडियंस की टीम की तरफ से खेलने का मौका दिया गया और अपने पहले ही मैच में उन्होंने RCB के खिलाफ दूसरे ही गेंद पर छक्का जड़ दिया। लेकिन उनके टैलेंट की असली पहचान तब हुई जब चेन्नई सुपर टीम के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 8 दिनों में 21 रनों की तेज पारी खेली और साथ ही साथ तीन महत्वपूर्ण catch पकड़े । उस मैच के लिए पांडेय को मैन ऑफ द मैच चुना गया और तभी क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने हार्दिक के प्रदर्शन को देखते हुए कहा कि तुम अगले डेढ़ साल में भारतीय टीम के लिए जरूर खेलोगे ।

सचिन की भविष्यवाणी भी जल्दी सर्च हो गई और सिर्फ 1 साल के अंदर 27 जनवरी 2016 को पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया जिसमें उन्होंने 2 विकेट लिए

16 अक्टूबर को Hardik Pandya ने धर्मशाला के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना ODI डेब्यू किया और उस मैच में 3 विकेट लेते हुए उन्होंने भारत की जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और साथ ही साथ पर भारत के चौथे ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही मैन ऑफ द मैच की किताब से नवाजा गया । इसके अलावा उनके 18 जून के पारी को कौन भूल सकता है जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 45 गेंदों पर 76 रनों की धुआंधार पारी खेली ।

hardik-pandya-brother

ImageSorce: www.inuth.com

अभी तो यह Hardik Pandya की कैरियर की शुरुआत है लेकिन उनमें वह काबिलियत साफ दिखाई देती है जिससे वह आगे चलकर इतिहास रख सकते हैं । दोस्तों हार्दिक के बड़े भाई कुणाल पांड्या ( Hardik Pandya brother )  भी एक प्रोफेशनल आलराउंडर खिलाड़ी है और वह बड़ौदा और मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं । वैसे तो हार्दिक पांड्या एक मिडिल क्लास फैमिली में पैदा हुए और उनके घर की आर्थिक हालत भी बहुत अच्छी नहीं थी लेकिन अपने संघर्षों से उन्होंने बहुत ही जल्द भारतीय क्रिकेट में अपनी जगह बना ली और सभी को दिखा दिया कि अगर दिल से हमको चाहा ले तो इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है ।

 

Personal information
Full name Hardik Himanshu Pandya
Born 11 October 1993 (age 24)
Surat, Gujarat, India
Nickname Hairy[1]]
Height 1.85 m (6 ft 1 in)
Batting Right-handed
Bowling ight-arm fast-medium
Role All-rounder
Relations Krunal Pandya (brother)

 

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories