17. November 2018

Elon Musk Biography in Hindi । कभी करते ते नाले सफाई का काम, आज है स्पेस कंपनी का मालिक

spotyourstoryMarch 24, 2018
लगातार 3 रॉकेट स्पेस तक नहीं पहुचे और क्रेश हो गये । और 4 ही attempt मै लोग उन्हें पागल समजने लगे लेकिन इस जीनियस ने अपनी सारी गलतियों मै सुधार करते हुये अपनी नाकामयाबी को कामयाबी मै बदल लिया ।

Elon Musk Biography in Hindi । एलोन मस्क की प्रेरणादायी जीवनी

 

एलोन मस्क ( Elon Musk Biography ) आज के युग के एक बहोतही क्रांतिकारी सोच वाले बिजनेसमन है । मै ऐसा क्यों कह रहा हु ये आपको जानना है तो उनकी लाइफ के बारे अंत तक पढ़िए क्युकी एलोन मस्क की लाइफ स्टोरी आपके के खुद के जीवन के प्रति नजरिये को पूरी तरह से बदल देगी ।

एलोन मस्क ( Elon Musk Birthdate ) का जन्म २८ जून १९७१ को साउथ आफ्रिका की राजधानी प्रिटोरिया मै हुआ था । उनके पिता एक इंजिनियर थे और उनकी माँ एक माँडल थी । पर जब एलोन 9 साल के तब इनके माता-पिता डिवोर्स लेकर अलग हो गये । एलोन अपने पिता के साथ प्रिटोरिया मै रहते थे, साथही मै उनके 2 छोटे भाई भी रहते तर उनके ऊपर उनके पिता ज्यादा ध्यान नहीं देते थे ।

एलोन बचपन से ही बहुते शर्मीले थे और हमेशा किताबो मै खुसे पड़े रहते थे । उन्होंने छोटी उम्र मै ही ऐसी सारी किताबे पढ़ रखी थी जो एक कॉलेज स्टूडेंट भी नहीं पढ़ पाते थे तो इससे आप उनके होशियारी का अंदाज़ा लगा सकते है । 12 साल की उम्र मै एलोन ने कंप्यूटर पर कुछ बुक्स की मदत से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखकर एक विडियो गेम डेवलप की थी और उसे 500 डॉलर मै एक कंपनी को ऑनलाइन बेच दी और अपनी स्कूल की फी इसी पैसो से भरी । एलोन ने साउथ अफ्रीका से ही अपनी हाईस्कूल की पढाई पूरी कर ली । इसके बाद वह अपनी मां के पास कैनाडा रहने चले गए और वही की नागरिकता उन्हें मिल गई । यहाँ पर उन्हें पेंसिल्विया युनिव्हर्सिटी से बैचलर डिग्री फिजिक्स मै और वार्डन स्कूल ऑफ़ बिसनेस से इकोनॉमिक्स की डिग्री हासिल की ।

पैसो की कमी की बजे से एलोन ( Elon Musk ) ने कैनाडा मै कई छोटी-मोटी नौकरिया की, यहाँ तक की उन्होंने नाले साफ करने तक का भी काम किया और पैस्से जुटाए । इसके बाद 1995 मै फिजिक्स मै पीएचडी करने के लिए वो कैनाडा से USA चले गये और stanford युनिवेर्सिटी मै एडमिशन ले लिया । लेकिन यहाँ आते ही उन्हें इंटरनेट बूम का अंदाज़ा हो गया और 2 दिन मै ही पीएचडी से ड्रॉपआउट ले लिया और अपना ध्यान इंटरनेट पर लगाया ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

1995 में ही एलोन मस्क ने अपने भाई के साथ मिलकर एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर कंपनी zip2 बनायीं जो ऑनलाइन newspaper पब्लिशर के लिए सिटी गाइड का काम करती थी। zip2 को उनके भाई और एलोन ने मशहुर पर्सनल कंप्यूटर कंपनी COMPAQ को 307 million डॉलर मै बेच दिया । एलोन को इसके 7 परसेंट यानी 22 million डॉलर मिले । उन्होंने उन पैस्सो से एक नई वेबसाइट x.com बनायीं जो ऑनलाइन पेमेंट वेबसाइट थी । x.com का नाम बदलकर Paypal कर दिया था जिसको जुलाई 2002 मै eBAY.com ने 1.5 बिलियन डॉलर मै ख़रीदा जिसमे एलोन को 165 मिलियन डॉलर मिले। लेकिन इतनेसे भी वो संतुष्ट नहीं हुये, उन्होंने पेमेंट इंडस्ट्री मै revolution ला दिया पर अब उन्हें इंसान को धरती से बाहर बसना चाहते थे और एक नया revolution लाना चाहते थे ।

उनके ऐसे सोच के कारण लोग उनको कहते थे की ये बंदा पागल हो गया है । उन्होंने सारे पैसे सभी कंपनी मै इन्वेस्ट किये और लॉस एंजिलिस जाकर दोस्तों के साथ रेंट पर रहने लगे । जो पैसे बचे उसमे 2002 मै SpaceX एक प्राइवेट कंपनी बनाई जिसका लक्ष्य था मंगल ग्रह पर जाकर इंसानों को बसाना । इसलिए उन्होंने एरोनॉटिक्स किताबे घर पर पढ़कर इतना ज्ञान बनाया की खुद की प्राइवेट एजेंसीज SpaceX बनाई । तो उन्हें बहुत सारे पैसे और टेक्नोलॉजी की जरुरत थी ।

इसीलिए उन्होंने satellite को पृथ्वी के orbit भेजकर पैसे कमाने का प्लान बनाया लेकिन इसके लिये उनके पास रॉकेट बनाने की technique नहीं थी । रॉकेट खरीदने वो russia गये, वहाँ रॉकेट्स के प्राइज ज्यादा है जिसे satellite orbit मै पहुँचाना बहुत costlly था । उन्होंने USA मै खुद का रॉकेट बनाने का स्टेप उठाया जो अभीतक किसी ने नहीं किया । खुद की टेक्नोलॉजी से खुद के रॉकेट बनाये और अपने रॉकेट स्पेस मै भेजने की तयारी की ।

लगातार 3 रॉकेट स्पेस तक नहीं पहुचे और क्रेश हो गये । और 4 ही attempt मै लोग उन्हें पागल समजने लगे लेकिन इस जीनियस ने अपनी सारी गलतियों मै सुधार करते हुये अपनी नाकामयाबी को कामयाबी मै बदल लिया । उनकी कामयाबी से स्पेस इंडस्ट्री मै खलबली मच गई की कैसे कोई जिसने रॉकेट साइंस की पढाई नहीं की वह स्पेस मै satellite लॉन्च करने लगा है ।

SpaceX एक स्पेस ट्रांसपोर्ट कंपनी बन चुकी है जो कम खर्चे मै नासा स्पेस एजेंसीज के equipement, कार्गो और satellite orbit तक पहुचाती है । ISRO पर हमें गर्व है की अभी 104 satellite अंतरिक्ष मै भेजकर ISRO ने पुरे देश का नाम पूरी दुनिया मै रोशन कर दिया है । ISRO हमारे भरे टैक्स पर ही काम करता है लेकिन ISRO के रॉकेट reusable टेक्नोलॉजी पर नहीं है । हमारे रॉकेट सिर्फ एकबार use किये जाते है और वो return धरती पे नहीं आते । SpaceX के रॉकेट reusable टेक्नोलॉजी पर बने है जिस से वो दुबारा एक के बाद एक पुरे मिशन कर सकते है जो की इसरो समेत कई बड़ी एजेंसीज के लिए एक चुनोती है ।

एलोन ( Elon Musk ) एक ऐसा satellite स्पेस मै छोड़ना चाहते है की जिससे पुरे धरती पर किसी भी जगह से बिना नेटवर्क के लोग फ़ास्ट इंटरनेट चला पाए । ये कुछ निकोला टेस्ला के वायरलेस इलेक्ट्रिसिटी जैसा है । इसके बाद 2004 मै टेस्ला मोटर्स कंपनी मै इन्वेस्टमेंट लगाया जो टेस्ला coil पर बेस टेस्ला इलेक्ट्रिक कार बना रहे है । अपने हूनर से वो टेस्ला मोटर्स के CEO बन गये । एलोन ने पहले ही बताया था की आने वाला टाइम इलेक्ट्रिक कार का है ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

एलोन ( Elon Musk ) ने USA की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी Solar City की नीव रख दी । इसके बाद उन्होंने एक प्रोजेक्ट की शुरुआत की हाइपर लूप यह एक पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन प्रोजेक्ट है । जिसमे लोग बैठकर 1 हज़ार किलोमीटर से ज्यादा की गति से ग्राउंड लेवल पर सफ़र कर पाएंगे । यह वेक्यूम और मेग्नेटिक एनर्जी पर बना अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है जो अभी ट्रायल अवधि पर है जो पूरा होने पर ग्राउंड लेवल पर दुनिया का सबसे तेज ट्रांसपोर्ट सिस्टम बन जायेगा, जो बुलेट ट्रेन से भी ज्यादा होगा ।

उन्होंने एक फॉर्म साइन किया है जिसमे वो अपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा मानवता के भले के लिए चैरिटी में दान कर देते है टेस्ला मोटर्स के सीईओ रहते हुए उनकी वार्षिक आमदनी मात्र 1 डॉलर है ।

एलोन ( Elon Musk ) ने २०१४ में निकोला टेस्ला ( Nikola Tesla ) के भतीजे को विल्लियम टर्बो को टेस्ला साइंस कंस्ट्रक्शन के लिए 1 मिलियन डॉलर दिए । एलोन मस्क को स्क्वायर मैगजीन ने २१वी सताब्दी के टॉप 75 प्रभावशाली लोगो में शामिल किया और २०१३ फार्च्यून मैगजीन ने बिज़नस पर्सन ऑफ़ द इयर से सम्मानित किया है ।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.

11 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories