10. December 2018

Dilip Joshi ( Jethalal ) age, wife, family, tv shows & Biography in Hindi

spotyourstoryJune 24, 2018
दिलीप जोशी कहते है बॉलीवुड में कड़ा मुकाबला है मेरी किस्मत वहा नहीं चली तो क्या हुआ अब तारक मेहता में मुझे सब कुछ करने का मौका मिलता है । रोमांस, एक्शन, इमोशन तो आप ही बताइए क्या में किसी बॉलीवुड हीरो से कम हू क्या ।

Dilip Joshi ( Jethalal ) Biography in Hindi । दिलीप जोशी ( जेठालाल ) की जीवनी

 

दोस्तों आज हम बात करनेवाले है सब टीवी के प्रसिद्ध कॉमेडी सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चष्मा’ ( Tv Show Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah ) मै जेठालाल का किरदार निभाने वाले दिलीप जोशी की Dilip Joshi ( Jethalal ) । जो सीरियल मै दया गडा याने की दिशा वकानी के पति का किरदार निभाते है । तारक मेहता का उल्टा चष्मा के 2300 एपिसोड पुरे होने वाले है और ये सीरियल भारत का सबसे लम्बे समय तक चलने वाला सीरियल है । तारक मेहता का उल्टा चष्मा सीरियल की शुरवात 28 जुलाई 2008 से हुई और तब से लेके अब तक ये सीरियल बच्चों, बुढो और जवान सभी उम्र के लोगों मै लोकप्रिय है । इस सीरियल के लोकप्रिय जेठालाल उनका कहना है “की मुझे आज भी यकींन नहीं होता की हमने इतना लम्बा सफ़र तय किया है”, जब पहला एपिसोड आया तो किसी को पता नहीं था की ये शो इतने सालो तक चलेगा ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

अपने प्रशंसको का एक मजेदार किस्सा शेयर करते हुये दिलीपजी ने बताया, इतने बरसो मै तो अपनी पहचान तो कही खो से गई है, लोग मुझे दिलीप जोशी ( Jethalal real name ) नहीं जेठालाल के नाम से बुलाते है । मुझे याद है एकबार हम शूटिंग के दौरान अहमदाबाद गये थे और हम ओपन जीप मै सफ़र कर रहे थे तभी हमारी जीप एक सिग्नल पर रुकी जहाँ एक भिकारी भीख मांग रहा था वो मुझे देखकर जोर जोर से जेठालाल चिल्लाने लगा । मुझे लगा उसके घरपर टीवी कहाँ होगी, मैंने सोचा शायद उसने किसीके घरपर टीवी पर देखा होगा । लेकिन उस वक्त मुझे एक अभिनेता की ताकत का एहसास हुआ । इसके अलावा एक और बात याद करते हुये जेठालाल ने बताया की मै एक शादी मै गया था और वहाँ उसे एक महिला मिली उन्होंने कहाँ उनकी माँ की उम्र 50 साल है और वो परिवार मै किसी को भी नहीं पहचान पाती लेकिन जब टीवी मै जब आपका सीरियल आता है तो आपको देख देखकर मुस्कुराती रहती है । तो आज हम उनकी जीवनी को शुरू से जानते है ।

Dilip Joshi ( Jethalal ) Wiki । Biography :

दिलीप जोशी का जन्म 26 मई 1968 ( Dilip Joshi । Jethalal Birthdate & Age 50 years as in 2018 ) को पोरबंदर, गुजरात मै हुआ । उन्होंने सिर्फ 12 साल की उम्र मै गुजराती नाटको मै काम किया और करीब करीब 10 सालो तक वो छोटे छोटे शो करते रहे । इसी बीच उन्होंने NM कॉमर्स कॉलेज, मुंबई से बीकॉम की पढाई पूरी की । जहाँ वे पढाई के साथ साथ नाटको मै भी हिस्सा लेते थे और उनके जबरदस्त एक्टिंग के लिए उन्हें 3 बार INT( Indian National Theater ) अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर दिया गया ।

Dilip Joshi ( Jethalal ) Wife, Son, Daughter :

दिलीप जोशी के पत्नी का नाम जयमाला जोशी है और उनके दो बच्चे है रुत्विक जोशी और नियति जोशी है ।

Dilip Joshi ( Jethalal ) Film & Acting Career :

गुजराती नाटको में अपनी पहचान बनाने के बाद उन्हें पहली बार 1997 में ‘क्या बात है’ नाम के टीवी सीरियल में एक छोटासा काम मिला था । जिसके बाद उन्होंने लगातार डाल में काला, कोरा कागज, दो और दो पांच, हम सब एक है, ये दुनिया है रंगीन और शुभ मंगल सावधान जैसे सीरियल में काम किया । इसके अलावा कई सारे हिंदी फिल्मो में देखा जा सकता है जैसे की मैंने प्यार किया, हम आपके है कौन, फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी में भी काम किया है । उन्होंने खिलाडी 420, वन 2 का 4, दिल है तुम्हारा, ढूंढते रह जाओगे और भी बहोत सारे मूवी में काम किया है । लेकिन फिर भी फिल्म में उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली । आगे चलके उन्हें बहुत बुरे दिन देखने पड़े । तारक मेहता का उल्टा चष्मा शो करने से पहले वे करीब 1 साल बेरोजगार में रहे लेकिन उन्हें अपनी एक्टिंग पर पूरा भरोसा था ।

 

उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और कहते है ना “हार मानो नही तो कोशिश बेकार नहीं होती, कोशिश करनेवालों की कभी हार नहीं होती “।

 

Dilip Joshi ( Jethalal ) Awards & Recognition :

28 जुलाई 2008 से शुरू हुई तारक मेहता का उल्टा चष्मा कॉमेडी सीरियल में उन्हें लीड रोल मिल गया । बस यहाँ से उनकी किस्मत ही बदल गयी और लाखो घरो मे अपना किरदार जेठालाल से सबके बीच प्रसिद्ध हो गये । तारक मेहता में उनके एक्टिंग के लिए अब तक उन्हें 16 बार अलग अलग अवार्ड दे चुके है ।

दिलीप जोशी कहते है बॉलीवुड में कड़ा मुकाबला है मेरी किस्मत वहा नहीं चली तो क्या हुआ अब तारक मेहता में मुझे सब कुछ करने का मौका मिलता है । रोमांस, एक्शन, इमोशन तो आप ही बताइए क्या में किसी बॉलीवुड हीरो से कम हू क्या ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories