19. January 2019

Alibaba Owner Jack ma story । अलीबाबा फाउंडर जैक मा की प्रेरणादायी कहानी

spotyourstoryAugust 24, 2017
हारने वाले हमेशा असफलता के डर के बारे में सोचते हैं । लेकिन जीतने वाले हमेशा सफलता के पुरुस्कार के बारे में सोचते हैं ।

Alibaba Owner Jack ma story । अलीबाबा फाउंडर जैक मा की प्रेरणादायी कहानी

 

दोस्तों मै आपको Alibaba.com के फाउंडर और इस समय चीन के सबसे धनी व्यक्ति Jack Ma की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहा हूं । Jack Ma विश्व के सबसे सफल बिसनेसमन में से एक हैं । उनकी कुल संपत्ति 20 बिलियन डॉलर के ( Jack Ma net worth ) करीब है । Jack Ma ने यह सफलता इतनी आसानी से नहीं पाई है । उनके संघर्षों को अगर आप जानेंगे तो आश्चर्य करेंगे कि इतनी असफलताओं के बाद भी कोई आदमी कैसे आगे बढ़ते रहने की सोच सकता है ।

Jack Ma जन्म 10 सितंबर 1964  ( Jack Ma birthdate and age 53 years ) को चीन की एक छोटे से गांव में हुआ था । जब वह 13 साल की थी तभी उन्होंने इंग्लिश सीखनी शुरू कर दी थी । ऐसा चीन में बहुत ही कम लोग करते थे क्योंकि उस समय चीन की प्रमुख भाषा चीनी थी और इंग्लिश सीखना जरुरी नहीं माना जाता था । इंग्लिश सीखने के लिए उन्होंने किसी शिक्षक का सहारा नहीं लिया था बल्कि वे टूरिस्ट गाइड बन गए थे और टूरिस्टों को घुमाने के दौरान वह उसे इंग्लिश में बातें करने की कोशिश किया करते थे ।

उन्होंने यह काम करीब 9 साल तक किया जिससे उन्हें इंग्लिश का अच्छा नॉलेज हो गया था । इन विदेशियों को गाइड करते-करते एक विदेशी व्यक्ति से उनकी गहरी मित्रता हो गई । वो उन्हें पत्र लिखा करता था और उसी विदेशी मित्र ने उन्हें Jack ( cathy zhang jack ma ) नाम दिया क्योंकि चीनी में उनका नाम बोलना और लिखना बहुत ही कठिन था । तब से उनको Jack के नाम से ही जाना जाता है । Jack Ma का पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था इसी वजह से वह फोर्थ क्लास में 2 बार और 8 में तीन बार फेल हो गए ।

कैसे भी करके यह सभी exam पास की तो ग्रेजुएशन के इंट्रेंस exam में उन्हें 5 बार असफलताएं मिली । उसके बाद Jack Ma ने एक बहुत ही खराब माना जाने वाला इंस्टिट्यूट में दाखिला ले लिया जहां से 1928 में उन्होंने अंग्रेजी में ग्रेजुएशन की एग्जाम पास की । Jack Ma की कैरियर की शुरुआत भी बहुत ही असफलताओं से भरा हुआ था । उन्होंने 30 अलग-अलग जगह पर नौकरी के लिए आवेदन किए लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी । इसी बीच वह एक बार KFC में भी नौकरी के लिए गए उस समय KFC चीन में पहली बार आया था ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

इस नौकरी के लिए 24 लोगों ने आवेदन किया था जिसमें से 23 लोग सिलेक्ट हो गए हैं लेकिन एक मात्र Jack Ma का चयन नहीं हुआ । शुरू से ही इंग्लिश अच्छी होने के कारण बाद में उन्हें एक कॉलेज में ऐसा लेक्चरर रख लिया गया उसके बाद उन्होंने कुछ दिनों तक ट्रांसलेटर का काम किया । 1995 की शुरुआत में वह अपने दोस्त से मिलने अमेरिका गए जहां उन्होंने पहली बार इंटरनेट देखा Jack Ma ने इससे पहले कभी भी इंटरनेट नहीं चलाया था । Jack Ma ने जब पहली बार इंटरनेट चलाया तो उन्होंने बियर शब्द खोजा । उन्हें बीयर से संबंधित बहुत सी जानकारियां अलग-अलग देशों से प्राप्त हुई लेकिन वह यह देखकर चौंक गए कि उस सर्च में चीन का नाम कहीं भी नहीं था ।

फिर उन्होंने चीन के बारे में सामान्य जानकारियां ढूंढने की कोशिश की लेकिन फिर उन्होंने पाया कि चीन की कोई सामान्य जानकारी भी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं थी । Jack Ma को इंटरनेट में एक अच्छा ऑपर्चुनिटी दिखाई दे रहा था जिसके बाद Jack ने इंटरनेट से ही जुड़ी हुई किसी काम को करने का सोचा । उन्होंने थोड़ा और रिसर्च किया और फिर अपने देश के छोटे-बड़े व्यवसाय को इंटरनेट से जोड़ने के लिए अपने फ्रेंड्स के साथ मिलकर एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम चाइना येलो पेज ( China yellow page) था । Concept अच्छा होने के बावजूद उन्हें चीन में इसके लिए फंडिंग नहीं मिल पाई जिसके कारण उन्हें इसे भी बंद करना पड़ा ।

इतने असफलताओं के बाद तो शायद ही कोई होगा जो आगे फिर और कुछ करना चाहेगा लेकिन नहीं Jack Ma ने अपनी पुरानी कमियों को ध्यान में रखते हुए अपनी वाइफ ( Jack Ma wife name Freda ) और 20 लोगों के साथ मिलकर उसी कॉन्सेप्ट के साथ फिर से एक नया वेबसाइट बनाया जिसका नाम Alibabba.com था । इसमें भी उन्हें शुरुआत में थोड़ी सी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ी लेकिन फिर सॉफ्टबैंक के एक बड़े निवेश के साथ इस कंपनी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और देखते ही देखते दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स ( e-commenrce) कंपनी eBay को अगले 4 सालों के अंदर ही अंदर अपने देश से बाहर का रास्ता दिखा दिया ।

Jack Ma आज दुनिया के रिचेस्ट पर्सन में गिने जाते हैं । उनकी कुल संपत्ति 20 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है । दोस्तों Alibaba का नेटवर्क Facebook से भी कहीं ज्यादा है और जितना कमाई Amazon और eBay मिलकर करती हैं उससे ज्यादा Jack कंपनी अकेले करती है ।

 हमें असफलताओं से घबराना नहीं चाहिए बल्कि उसका समझदारी के साथ मुकाबला करना चाहिए क्योंकि वक्त हमेशा एक सा नहीं होता है । अगर आपकी जिंदगी में अभी शाम है तो इंतजार करिए सफलता की किरण आपकी जिंदगी को भी रोशन करेगी । दोस्तों किसी काम में असफलता मिलने पर हताश ना हो । असफलता तो आपको ज्यादा समझदारी से उसी काम को दुबारा करने का मौका देती है ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories