Virat Kohli Biography ,Age,Weight,Height,Wiki,Awards & More । विराट कोहली का जीवन परिचय

spotyourstoryMarch 10, 2018
विराट कहते हें की में सामने वाले को नहीं देखता की वो कितना बड़ा खिलाडी हें मै बस इतना सोचता हूँ की मेरे पीछे करोड़ो फैन्स का आशीर्वाद है ।

Virat Kohli Biography,Age,Weight,Height,Wiki,Awards & More । विराट कोहली का जीवन परिचय

विराट (  Virat Kohli Biography ) ने जिस तेज गति से रन बनाये है उतने ही तेज गति से उन्होंने लोकप्रियता भी पाई है । क्रिकेट के BCCI तो भविष्य के सचिन तेंदुलकर मानते है क्योंकि सचिन के तरह बहुत सूज बुजकर बल्लेबाजी करते है । हालही मै महेंद्रसिंह धोनी के सभी फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने के बाद विराट तीनो फॉर्मेट के कप्तान बन गये है।

 

विराट कोहली की फॅमिली लाइफ । Virat kohli family Life : 

विराट कोहली का जन्म ( Virat kohli Birthday ) 5 नोव्हेंबर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था , अभी वो २९ साल ( Virat kohli Age)  के हो गये है के पिता प्रेम कोहली (  Virat kohli father )  Criminal laywer थे और माँ सरोज एक हाउसवाइफ है । वो अपने परिवार में सबसे छोटे है । उनका एक बड़ा भाई और एक बड़ी बहन भी है । विराट की माँ कहती है की विराट जब 3 साल के थे तभीसे बैट पकड़ लिया था और अपने पापा को अपने साथ खेलने के लिए हमेशा परेशान करते थे । कोहली दिल्ली के उत्तमनगर की गलियों में बड़े हुये और विशाल भारतीय पब्लिक स्कूल से शिक्षा ग्रहण की थी । उनकी क्रिकेट के प्रती रूचि देखकर पड़ोसियों का कहना था की उन्हें गलियों में क्रिकेट खेलते हुये समय नहीं व्यर्थ करना चाहिए बल्कि उसे किसी अकैडमी में प्रोफेशनल क्रिकेट सीखना चाहिये ।

विराट के पिता ( Prem Kohli )  ने पड़ोसियों के कहने पर 9 साल के उम्र में ही दिल्ली क्रिकेट अकैडमी जॉइन करा दी । भारत में अगर कोई करियर देखता है तो यह करियर option सबसे risky माना जाता है क्योंकि भारत में 10 में से 8 लोग क्रिकेट देखने और खेलने के शौक़ीन है लेकिन कोई अगर विराट के पिता और उसके पड़ोसियों जैसा कोई Support करने वाला मिल जाये तो सबकुछ आसान हो जाता हे । विराट को राजकुमार शर्मा ( Virat Kohli Coach ) ने ट्रेनिंग दी । खेलो के साथ ही साथ विराट पढाई में भी अच्छे थे । उनके शिक्षक उन्हें एक होनहार और बुद्धिमान बच्चा बताते है ।

 

विराट कोहली का  क्रिकेट करियर । Virat kohli Cricket Career  : 

विराट ने क्रिकेट में शुरुवात अक्टूबर 2002 मै की थी । जब उन्हें पहले दिल्ली के under-15 में शामिल कर लिया था उस समय विराट ने 2002-03 polly umrigar trophy में पहली बार प्रोफेशनल क्रिकेट खेला था । वर्ष 2004 के अंत तक उन्हें under-17 Delhi cricket team का सदस्य बना दिया गया तब उन्हें विजय मर्चेंट trophy के लिए खेलना था । इस चार मैचों के सीरीज में उन्होंने 450 से ज्यादा रन बनाये थे ।

सब कुछ सही चल रहा था लेकिन अचानक 18 दिसम्बर 2006 में Brain stroke के वजह से कुछ दिन बीमार चल रहे उनके पिता की मृत्यु हो गई । जिसका विराट के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा था । ओ आज भी इंटरव्यू में अपने सफलता के पीछे अपने पिता का हाथ बताते है । विराट का कहना है की ये समय उसके और उसके परिवार के लिए बड़ा मुश्किल था, आज भी उस समय को याद करते हुये उनकी आंखे नम हो जाती है । बचपन से ही क्रिकेट प्रशिक्षण के लिए उनके पिता ने उनकी बहुत मदत की थी । मेरे लिये मेरे पिता बड़ा सहारा थे, पापा मेरे साथ रोज क्रिकेट खेला करते थे । आज भी मुजे कभी कभी उनकी कमी महसूस होती है ।

और  प्रेरणादायी कहानी पढ़िए : 

जुलाई 2006 में विराट को भारत under-19 टीम में चुन लिया गया और उनका पहला विदेशी टूर इंग्लैंड था । इस इंग्लैंड टूर में उन्होंने तीन एकदिवसीय मैचों में 105 रन बनाये थे । मार्च 2008 में विराट को भारत के under-19 क्रिकेट टीम का captain बना दिया गया । उनको मलेशिया में होने वाले under-19 worldCup की कप्तानी करनी थी । इस worldCup में उन्होंने बहुत ही शानदार प्रदर्शन दिया था । कोहली को 2009 में इंडियन क्रिकेट टीम में श्रीलंका दौरे के लिये चुन लिया गया, इस टूर की शुरवात में इंडिया टीम-ए के तरफ से खेलने का अवसर मिला था । इसके बाद भारत के ओपनर सहवाग और तेंदुलकर दोनों घायल हो गये थे तब विराट को उनकी जगह पर पहली बार भारतीय टीम में खेलने का अवसर मिला । इस टूर में उन्होंने पहला अर्धशतक मारा था और इस सीरीज में भारत की जित हुई थी । बस तभीसे विराट ने कभीभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बहुत ही तेज गति से उन्होंने अपने खेल के बदोलत उन्होंने क्रिकेट में लोकप्रियता भी प्राप्त कर ली और आज वो भारतीय क्रिकेट टीम के तीनो फॉर्मेट के कप्तान बन चुके है ।

विराट कोहली अवार्ड्स  । Virat kohli Awards :

2017 मै विराट को पदम् श्री पुरस्कार से सन्मानित किया गया है और 2013 मै अर्जुन पुरस्कार से ।

विराट कहते हें की में सामने वाले को नहीं देखता की वो कितना बड़ा खिलाडी हें मै बस इतना सोचता हूँ की मेरे पीछे करोड़ो फैन्स का आशीर्वाद है ।

और  प्रेरणादायी कहानी पढ़िए : 

Personal information
Born 5 November 1988 (age 29)
Delhi, India
Virat Nickname Cheeku[1],Chase Master[2],Run Machine[3]
Height 5 ft 9 in (1.75 m)
Batting Right-handed
Bowling Right-arm medium
Role Batsman
Website www.viratkohli.club

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो |

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी |

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो |
Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories