13. April 2021

Vicky Roy Biography in Hindi - कैसे एक कचरा बीनने वाला लड़का बना INTERNATIONAL PHOTOGRAPHER

spotyourstorySeptember 4, 2017
आज के युथ के लिए विक्की INSPIRATION है जो हालत के कदमो पर झुककर हार मान लेते है । विक्की का कहना है की अगर जीवन मै कुछ करना है तो हमेशा कड़ी मेहनत करनी होगी क्युकी सक्सेस केलिए कोई शॉर्टकट नहीं होता ।

Vicky Roy Biography in Hindi । विकी रॉय की जीवनी

शायद ये जानकर आपको हैरानी होगी की गरीबी के कारण केवल 11 वर्ष की उम्र में घर से भागने वाला लड़का(Vicky Roy ) जो दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जाकर कचरा बीनने लगा वह एक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त Photographer बन सकता है । आज की youth के प्रेरणा स्रोत 27 वर्षीय मशहूर फोटोग्राफर विक्की रॉय पश्चिम बंगाल के पुरुलिया गांव में एक बहुत ही गरीब परिवार में जन्मे थे । जब वे छोटे थे तो उनके घर की हालत इतनी खराब थी की गरीबी के कारण उनके माता पिता ने उन्हें नाना नानी के यहां छोड़ दिया था । लेकिन वहां उसके साथ अत्याचार होता था ।

वह दिन भर काम करता और फिर छोटी छोटी बातों के लिए उसके साथ मारपीट होती और वहां वह एक कैदी के समान हो गया था । इसलिए उसने घर से भागने का फैसला किया और सन 1999 में मात्र 11 वर्ष की उम्र में विक्की ने अपने मामा की जेब से 900 रुपये चोरी किए और वह अपना सब कुछ छोड़ छाड़ कर दिल्ली आ गया । वहां उसकी मुलाकात रेलवे स्टेशन पर रहने वाले कुछ लड़कों से हुई जो वहां पर कचरा बीनने का काम करते थे और वह दिनभर उन लड़कों के साथ रेलवे स्टेशन से खाली बोतलें मिलाकर और उसमें पानी भरकर रेल के जनरल डिब्बे में बेचता था और किसी तरह अपने खाने का इंतजाम किया करता था ।

लेकिन पैसों की कमी के कारण कुछ महीने बाद वह अजमेरी गेट के किसी सड़क किनारे बने रेस्टोरेंट में बर्तन धोने का काम करने लगा यह टाइम उसके लिए सबसे मुश्किल टाइम था । कड़ाके की ठंड में वो रात को 12:00 बजे तक बर्तन धोता और फिर सुबह 5:00 बजे उठा दिया जाता । उसके बाद विक्की की लाइफ में changing moment तब आया जब एक बार किसी रेस्टोरेंट में एक सज्जन व्यक्ति खाना खाने आए और जब उन्होंने विक्की को इतनी छोटी उम्र में काम करते देखा तो उसे रहा नहीं गया और उस को समझाते हुए बोले कि तुम्हारी पढ़ने लिखने की उम्र है ना की पैसा कमाने की । और फिर उसे सलाम बालक ट्रस्ट नाम की एक संस्था में लेकर आए और वहां उसका admission 6th class में करा दिया । लेकिन 10th class में आने के बाद उसके मात्र 48% मार्क ही आये जिससे वह बहुत नाराज हो गया और कुछ अलग करने का फैसला किया ।

Akshay Kumar का बचपण से लेकर बॉलीवुड का फिल्मस्टार बनने का रोमांचकारी सफर

उसके बाद 2004 में ट्रस्ट के अंदर ही एक फोटोग्राफिक वर्कशॉप का आयोजन होने जा रहा था जिसके लिए एक ब्रिटिश फोटोग्राफर पिक्सी बेंजामिन (pixy benjamin) आए हुए थे और विक्की ने फोटोग्राफी में इतनी दिलचस्पी दिखाते हुए उनसे फोटोग्राफी सीखने का आग्रह किया लेकिन विक्की को उनके साथ काम करने में परेशानी हुई है क्योंकि उसे इंग्लिश नहीं आती थी । फिर कुछ ही समय बाद पिक्सी बेंजमिन वापस विदेश लौट गए और विक्की का फोटोग्राफी सीखने का सपना अधूरा रह गया । उसके बाद luckily उन्हें दिल्ली के एक फोटोग्राफर एनी मान से मिलने का मौका मिला और विक्की उनकी वर्क शॉप फोटोग्राफर काम करने लगा जिससे उसे अपना खर्चा उठाने के लिए महीने का 3000 और मोबाइल का खर्चा मिल जाया करता था ।

18 वर्ष की उम्र के बाद उसे सलाम बालक ट्रस्ट छोड़कर किराए के मकान में रहना पड़ा और उसी समय उसने ट्रस्टसे कैमरा खरीदने के लिए लोन भी लिया हुआ था । इसके लिए हर महीने 500 किस्थ के रूप में और 2500 रुपए मकान का किराया भी देना होता था । जिसके लिए उन्हें नाइट में होटल में वेटर का काम भी करना पड़ता था । 2007 में विक्की ने INDIA HABITAT CENTER में अपनी फोटोग्राफी की पहली exhibition लगाई जिसका नाम था STREET DREAMS जिससे यह विक्की बहुत फेमस हुआ और उसके बाद उसने विदेशों का दौरा करते हुए रामनाथ फाउंडेशन के लिए फोटोग्राफी करने की ऑफर मिल गयी और वहां उसने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के पुनर्निर्माण की फोटोग्राफी की स्टडी की ।

इंडिया लौटने के बाद उसे सलाम बालक ट्रस्ट ने INTERNATIONAL AWARD FOR YOUNG PEOPLE और 2010 में BRAIN INDIA LADIES ASSOCIATION द्वारा YOUNG ACHIVERS से भी नवाजा गया । 2011 में विक्की ने अपने दोस्त के साथ मिलकर एक स्टॉक फोटोग्राफी लाइब्रेरी (STOCK PHOTOGRAPHY LIBRARY) बनाई ताकि उनके जैसे लोग जो पैसे की तंगी की वजह से किताब नहीं खरीद पाते और अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते हैं । 2013 में विक्की का सिलेक्शन 8 अन्य फोटोग्राफरों के साथ MISSION COVER SHOT के लिए हुआ जिसके लिए वह श्रीलंका गए और वहां इसी समय उन्होंने अपनी पहली किताब HOME STREET HOME लिखी जिसे NAZAR FOUNDATION ने पब्लिश किया ।

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories