07. July 2022

Narendra Modi Biography,Education,Life,Wife,email id & More । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनी

spotyourstorySeptember 10, 2017
डरते तो वह हैं जो अपनी छवि के लिए मरते हैं मैं तो हिंदुस्तान की छवि के लिए मरता हूं और इसीलिए किसी से भी नहीं डरता हूं ।

Narendra Modi Biography, Image, Age, Wife, speech & More । नरेंद्र मोदी जी की जीवनी

 

ऐसा कहना है दुनिया की सबसे शक्तिशाली लोगों में शामिल, भारत के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी (  Prime minister of india )  का जिन्हे हमारे देश की राजनीति की वजह से आप प्यार करें या फिर नफरत लेकिन उनके कार्यों को अनदेखा नहीं कर सकते ।

Narendra modi wiki, Education, family, Life :

दोस्तों, वैसे तो मोदी जी का जीवन बहुत ही साधारण तरीके से शुरू हुआ मगर अपनी देशभक्ति , अपने जज्बे और अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने ऐसे ही सफलता हासिल की जिसके बारे में कोई सोच भी नही सकता था । वे एक बेहद ही गरीब परिवार में पैदा हुए, अपने बचपन के दिनों में जब बच्चे खेलने कूदने में अपना समय व्यतीत करते थे तब उन्होंने अपने घर की आर्थिक सहायता के लिए अपने पिता की दुकान में हाथ बटाई और ट्रेन के डिब्बों में जा जाकर चाय बेची । लेकिन दोस्तों अगर आपके अंदर अपने देश के लिए कुछ कर जाने की इच्छा होना तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं रह जाता ।

दोस्तों ,  हम शुरू से मोदी जी के चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक की अद्भुत सफर को डिटेल में जानते हैं । Narendra Modi का जन्म 17 सितंबर 1950 ( Narendra modi date of birth & age 67 year ) को Bombay राज्य के मैसन जिले में वडनगर नाम के गांव में हुआ था। दोस्तो , बता दूं कि Bombay राज्य पहले भारत काही एक राज्य था । जिसे 1 मई 1960 में अलग कर गुजरात और महाराष्ट्र बना दिया गया इस तरह अब मोदी जी का जन्म स्थान गुजरात राज्य के अंतर्गत आता है । नरेन्द्र मोदी के पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी था और मां का नाम हीराबेन ( Narendra Modi  Mother Name ) मोदी है । जन्म के समय उनका परिवार बहुत ही गरीब था और मैं एक छोटे से कच्चे मकान में रहते थे । Narendra Modi अपने माता पिता की कुल छह संतानों में तीसरे पुत्र हैं ।

narendra-modi-old-photo-2

 

मोदी के पिता रेलवे स्टेशन पर चाय की एक छोटी सी दुकान चलाते थे , जिसमें नरेंद्र मोदी भी उनका हाथ बटाते थे और रेल के डिब्बों में जा जा जाकर चाय बेचते थे लेकिन हां चाय की दुकान संभालने के साथ साथ मोदी पढ़ाई लिखाई का भी पूरा ध्यान रखते थे । मोदी के टीचर बताते हैं कि नरेंद्र पढ़ाई लिखाई में तो एक ठीक-ठाक छात्र थे लेकिन वो नाटको  और भाषानो में जमकर हिस्सा लेते थे और उन्हें खेलकूद में भी बहुत दिलचस्पी थी । उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई वडनगर से पूरी की ।

Narendra Modi marriage, wife :

सिर्फ 13 साल की उम्र में नरेंद्र मोदी की सगाई यशोदा बेन चमनलाल के साथ कर दी गई और फिर 17 साल की उम्र में उनकी शादी हो गई । फाइनेंसियल एक्सप्रेस की एक न्यूज़ के अनुसार नरेंद्र और जसोदा ने कुछ वर्ष साथ रहकर बिताएं । लेकिन कुछ समय बाद नरेंद्र मोदी की इच्छा से वे दोनों एक दूसरे के लिए अजनबी हो गए, लेकिन नरेंद्र मोदी के जीवन लेखक ऐसा नहीं मानते हैं । उनका मानना है कि उन दोनों की शादी जरुर हुई लेकिन वह दोनों एक साथ कभी नहीं रहे । शादी के कुछ वर्षों बाद नरेंद्र मोदी ने घर छोड़ दिया और एक तरह से उनका वैवाहिक जीवन लगभग समाप्त हो गया ।

नरेंद्र मोदी का मानना है कि एक शादीशुदा के मुकाबले अविवाहित व्यक्ति भ्रष्टाचार के खिलाफ ज्यादा जोरदार तरीके से लड़ सकता है क्योंकि उसे अपनी पत्नी परिवार और बाल बच्चों की कोई चिंता नहीं रहती ।  बचपन से ही मोदी में देशभक्ति कूट-कूट कर भरी थी । 1962 में जब भारत चीन युद्ध हुआ था उस समय मोदी रेलवे स्टेशन पर जवानों से भरी ट्रेनों में उनके लिए खाना और चाय लेकर जाते थे ।

1965 में भारत पाकिस्तान युद्ध के समय भी मोदी ने जवानों की खूब सेवा की थी । 1971 में भी RSS के प्रचारक बन गए और अपना पूरा समय RSS को देने लगे ।  वहां सुबह 5:00 बजे उठ जाते और देर रात तक काम करते । प्रचारक होने की वजह से मोदी जी ने गुजरात के अलग-अलग जगहों पर जाकर लोगों की समस्याओं को बहुत करीब से समझा और फिर भारतीय जनता पार्टी का आधार मजबूत करने में important Role निभाया ।

narendra-modi-old-photo-3

1975 के आसपास में राजनीतिक क्षेत्र में विवाद की वजह से उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कई राज्यों में आपातकालीन घोषित कर दिया था और तब RSS जैसी संस्थाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था । फिर भी मोदी चोरी छिपे देश की सेवा करते रहें और सरकार की गलत नीतियों का जमकर विरोध किया । उसी समय मोदी जी ने एक किताब लिखी थी जिसका नाम ” संघर्ष माँ गुजरात ” था। इस किताब में उन्होंने गुजरात की राजनीति के बारे में चर्चा किया था । उन्होंने RSS के प्रचारक रहते हुए 1980 में गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में पीजी की डिग्री प्राप्त की । RSS में बेहतरीन काम को देखते हुए उन्हें भाजपा में नियुक्त किया गया जहां उन्होंने 1990 में आडवाणी की अयोध्या रथ यात्रा का भव्य आयोजन किया ।

जीससे भाजपा के सीनियर लीडर काफी प्रभावित हुए , आगे भी उनके अदभुत कार्य की बदौलत भाजपा में उनका महत्व बढ़ता रहा । आखिरकार मोदी की मेहनत रंग लाई और उनकी पार्टी ने गुजरात में 1995 के विधानसभा चुनाव में बहुमत में अपनी सरकार बना ली । लेकिन मोदी से कहासुनी होने के बाद शंकर सिंह बघेला ने पार्टी से रिजाइन दे दिया । उसके बाद केशुभाई पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया गया और नरेंद्र मोदी को दिल्ली बुला कर भाजपा में संगठन के लिए केंद्रीय मंत्री का Responsibility दिया गया । मोदी जी ने इस Responsibility को भी बखूबी निभाया ।

Modi Development in Gujarat : 

2001 में केशुभाई पटेल की सेहत बिगड़ने लगी थी और भाजपा चुनाव में कई सीटें भी हार रही थी इसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने अक्टूबर 2001 में केशुभाई पटेल की जगह नरेंद्र मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री पद की command सौंपी ।  नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री का अपना पहला कार्यकाल 7 अक्टूबर 2001 से शुरू किया । इसके बाद मोदी ने राजकोट विधानसभा चुनाव लड़ा जिसमें उन्होंने कांग्रेस पार्टी के अश्विन मेहता को बड़े अंतर से माजी मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए मोदी ने बहुत ही अच्छी तरीके से अपने कार्यों को संभाला और गुजरात को फिर से मजबूत कर दिया । उन्होंने गांव गांव तक बिजली पहुंचाई । Tourism को बढ़ावा दिया देश में पहली बार किसी राज्य की सभी नदियों को एक साथ जुड़ा गया जिससे पूरे राज्य में पानी की प्रॉब्लम solve हो गई । एशिया के सबसे बड़े सोलर पार्क का निर्माण भी कुछ बात नहीं हुआ और इन सबके अलावा भी उन्होंने बहुत सारे अद्भुत कार्य की है और देखते ही देखते गुजरात को भारत का सबसे बेहतरीन राज्य बना दिया और वह खुद गुजरात के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री बन गए ।

पढ़िए : 10 जीवन प्रेरणादायी वाक्य – Life Motivational Quotes

Gujrat Godhra Riots 2002 : 

लेकिन उसी बीच 20 मार्च 2002 में गुजरात के गोधरा कांड से नरेंद्र मोदी का नाम जोड़ा गया इस कांड के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स(New York Times) ने Modi प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया और फिर कांग्रेस सहित अनेक विपक्षी दलों ने उनके इस्तीफे की मांग की । दोस्तों Gondhra कांड में 27 फरवरी 2002 को गुजरात के गोधरा नाम के शहर में रेलवे स्टेशन पर साबरमती ट्रेन के s6 कोच में आग लगाए जाने के बाद 59 लोगों की मौत हो गई थी । जिसके बाद पूरे गुजरात में सांप्रदायिक दंगे होना शुरू हो गए और फिर 28 फरवरी 2002 को गुजरात के कई इलाकों में दंगा बहुत ज्यादा भड़क गया जिसमें 1200 से अधिक लोग मारे गए । इसके बाद इस घटना की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय ने विशेष जांच दल बनाई और फिर दिसंबर 2010 में जांच दल के रिपोर्ट के आधार पर फैसला सुनाया कि इन दंगों में Narendra Modi के खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिला।

Narendra Modi ने गुजरात में कई ऐसे हिंदू मंदिरों को भी ध्वस्त कर आने में थोड़ा सा भी नहीं सोचा जो सरकारी कानून कायदे के मुताबिक नहीं बने थे ।  हालांकि इसके लिए उन्हें विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठनों का भी विरोध झेलना पड़ा लेकिन उन्होंने इसकी थोड़ी सी भी परवाह नहीं की और देश के लिए जो सही था उसी काम को करते रहें उनके अच्छे Decision और कार्यों की वजह से गुजरात के लोगों ने मोदी को चार बार लगातार अपना मुख्यमंत्री बनाया ।

Narendra modi pm candidate 2014 :

गुजरात में मोदी की सफलता देखकर BJP के सीनियर नेताओं ने मोदी को 2014 के लोकसभा चुनाव का प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया जिसके बाद मोदी ने पूरे भारत में बहुत सारी रैलियां की और साथ ही साथ उन्होंने सोशल मीडिया का भी भरपूर लाभ उठाया और लाखों लोगों तक अपनी बात रखी । मोदी के अदभुत विकासशील कार्य उनके प्रेरणादायक भाषण देश के लिए उनका प्यार और उनकी सकारात्मक सोच की वजह से उन्हें भारी मात्रा में वोट मिले और वह भारत के 15वे प्रधानमंत्री बने ।

दोस्तों नरेंद्र मोदी एक बहुत ही मेहनती व्यक्ति है वह 18 घंटे काम करते हैं और कुछ ही घंटे सोते हैं । दोस्तो मोदी जी का कहना है कि कड़ी मेहनत कभी थकान नहीं लाती है वह तो बस संतोष लाती है । नरेंद्र मोदी शुद्ध शाकाहारी है और नवरात्र के 9 दिन उपवास रखते हैं । वे अपनी सेहत का भरपूर ध्यान रखते हैं और प्रतिदिन योग करते हैं भले ही वह कहीं पर भी हो मोदी जी अपनी मां से बहुत प्यार करते हैं उनका कहना है कि मेरे पास अपने बाबा दादा की नाही एक पाई है और ना ही मुझे चाहिए मेरे पास अगर कुछ है तो अपनी मां का दिया आशीर्वाद ।

Narendra modi Full name :  Narendra Damodardas Modi

Narendra modi height : 1.7m

Narendra modi aap :  https://www.narendramodi.in/downloadapp

Connect with PM Modi on email : 

narendramodi1234@gmail.com and his PMO email id: connect@mygov.nic.in.

PM Modi Phone numbers:

PMO: 011-23012312

PMO Fax: 011-23016857

PM Modi’s contact numbers:  011-23015603, 11-23018939, 011-23018668

PMO helpline: +91-1800-110-031

Social media :

Facebook: http://www.facebook.com/narendramodi

Twitter: http://twitter.com/narendramodi

You can tag him in tweets with the following handles: @PMOIndia or @Narendramodi.

Google Plus: http://plus.google.com/+NarendraModi

Youtube: http://www.youtube.com/user/narendramodi

List of prime ministers of India :

  • Jawaharlal Nehru (1947–64)
  • Gulzarilal Nanda (1964; 1st time)
  • Lal Bahadur Shastri (1964–66)
  • Gulzarilal Nanda (1966; 2nd time)
  • Indira Gandhi (1966–77; 1st time)
  • Morarji Desai (1977–79)
  • Charan Singh (1979–80)
  • Indira Gandhi (1980–84; 2nd time)
  • Rajiv Gandhi (1984–89)
  • V.P. Singh (1989–90)
  • Chandra Shekhar (1990–91)
  • P.V. Narasimha Rao (1991–96)
  • Atal Bihari Vajpayee (1996; 1st time)
  • H.D. Deve Gowda (1996–97)
  • Inder K. Gujral (1997–98)
  • Atal Bihari Vajpayee (1998–2004; 2nd time)
  • Manmohan Singh (2004–14)
  • Narendra Modi (2014– )

 

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories