क्रिकेटर मिथाली राज की जीवनी । Mithali Raj Cricketer Biography in Hindi

spotyourstoryJanuary 27, 2018
मिताली ने अभीतक शादी नहीं की है और उनका कहना है की वो अभी क्रिकेट मै फोकस करना चाहती है ।

क्रिकेटर मिथाली राज  की जीवनी । Mithali Raj Cricketer Biography in Hindi

दोस्तों, आज हम बात करने वाले है महिला क्रिकेट की सचिन कह जानेवाली, टीम इंडिया की कप्तान मिथाली राज ( Mithali Raj Cricketer ) की । जिनके नाम आज के समय मै बहुत सारे अदभुत रिकार्ड्स है । हां यह अलग बात है की भारतीय मीडिया का ध्यान कभी पुरुष टीम से कभी महिला टीम की तरफ कभी गया ही नहीं । इसीलिए शायद हमें महिला क्रिकेट के बारे मै कुछ ज्यादा पता नहीं । मिताली 12 साल से टीम इंडिया की कप्तान है । वो विश्व की ऐसी दूसरी महिला खिलाडी है जिन्होंने वनडे क्रिकेट मै 5500 रनों का आकड़ा पार किया है । इसके अलावा लगातार 7 बार अर्धशतक लगानेवाली वो विश्व की पहली खिलाडी है ।

Mithali-Raj-Family-Details

Image Courtesy : www.fashionlady.in

मिताली ( Mitali Raj )  का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को राजस्थान के जोधपुर मै एक तामिल परिवार मै हुआ था । मिताली के पापा इंडियन एयरफ़ोर्स मै विमानचालक है । उन्होंने बचपन से ही क्लासिकल डांस सीखना शुरू किया और सिर्फ 10 साल की उम्र मै वो भरतनाट्यम मै एक्सपर्ट हो गई और फिर इसीमे करियर करने की सोचने लगी । लेकिन मिताली बचपन से ही बहुत आलसी थी इसीलिए उनके पिता ने उसे एक्टिव बनाने के लिए डांस के साथ साथ क्रिकेट की ट्रेनिंग देनी शुरुवात कर दी । लेकिन आगे चलके डांस और क्रिकेट दोनों तरफ ध्यान देना बहुत मुश्किल हो गया था इसीलिए मिताली के डांस टीचर ने किसी एक में आगे बढ़ने को कहाँ और तब मिताली ने क्रिकेट चुन लिया ।

Mithali-Raj-receiving-Padma-Shri-photo

Image Courtesy : starsunfolded.com

मिताली ( Mitali Raj ) के कोच संपत कुमार ने भी उसे आगे बढ़ाने के लिये उनसे कड़ी मेहनत कराई । गर्मी हो या बरसात मिताली को अभ्यास के लिए दिल्ली जाना होता था । मिताली के माता पिता उन्हें पूरी तरह से प्रोत्साहित किया था और हर तरह से सहाय्यता की । बहुत ही जल्द मिताली की प्रतिभा उभरकर सामने आई और सिर्फ 17 साल मै उसका सिलेक्शन भारतीय क्रिकेट टीम मै कर लिया गया ।

स्टैंड अप कॉमेडियन भारती सिंघ की जीवनी । Bharti Singh Biography in Hindi

1999 मै मिताली( Mitali Raj )  ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर मै शुरुवात की और अपने डेब्यू मैच मै ही उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 114 रनों की पारी खेली । जनवरी 2002 मै उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया लेकिन दुर्भाग्य से वो जीरो रन पर आउट हो गई । हालाकि 3री टेस्ट मै जबरदस्त वापसी करते हुये उन्होंने 214 रनों की अदभुत पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया के करण रोल्टन के 209 रनों का रिकॉर्ड तोड़ते हुये शानदार 214 रन बनाये और एक नया कीर्तिमान स्थापित किया ।

mitali-raj-women-cricketer-photo

Image Courtesy : twitter.com

आगे चलकर उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुये उन्हें महिला टीम की कप्तानी सौपी गई और फिर उन्होंने 2005 विश्वकप मै अपनी टीम को फाइनल मै पहुँचाया लेकिन टायफायड के कारण वो फाइनल मैच नहीं खेल सकी इस वजह से उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा । 5 अगस्त 2006 को मिताली ( Mitali Raj )  ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना T20 डेब्यू भी किया । फरवरी 2017 मै वो ऐसी खिलाडी बनी जिन्होंने 5500 से ज्यादा रनों की पारी खेली । अभीतक मिताली 10 टेस्ट, 180 ODI,और 63 T20 मैच खेल चुकी है । और वो राईटहैण्ड बैटिंग के अलावा लेग ब्रेक बोलिंग भी करती है ।

mitali-raj-family-photo

Image Courtesy : in.pinterest.com

2003 के उपलब्धियों के लिये 22 वर्षीय मिताली राज को अर्जुन पुरस्कार (Arjun Award to Mitali Raj ) से सन्मानित किया गया है और 2015 मै उन्हें भारत का चौथा उच्चतम नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से भी सन्मानित किया ।

मिताली ने अभीतक शादी नहीं की है और उनका कहना है की वो अभी क्रिकेट मै फोकस करना चाहती है ।

हमारे देश की महिला खिलाडी भी कम नहीं है अगर उन्हें पुरुष क्रिकेटर्स की तरह ही प्यार और सम्मान मिले तो वो कुछ भी करनेमे सक्षम है ।

रोहित शर्मा की जीवनी । Rohit Sharma Biography in hindi

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो |

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी |

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो |
Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को


Categories