21. May 2022

Google - Larry page ने Sergey Brin के साथ मिलकर किया दुनिया की सबसे बड़े सर्च इंजन का अविष्कार

spotyourstorySeptember 11, 2017
Google Inc. is an American multinational technology company that specializes in Internet-related services and products. These include online advertising technologies, search, cloud computing, software, and hardware.

Google – Larry page ने Sergey Brin के साथ मिलकर किया दुनिया की सबसे बड़े सर्च इंजन का अविष्कार

 

तो हम आपको बताने जा रहे हे इंटरनेट की दुनिया पर राज करने वाली Google कंपनी के co-founder Larry Page की  जिन्होंने Sergey Brin के साथ मिलकर Google जैसा search engine बनाया और इस खोज के जरिए उन्होंने हमारी जिंदगी कितनी आसान कर दी यह तो हम सब जानते ही हैं । Google आज के समय में दुनिया की सबसे सफल कंपनियों में से एक है और यही वजह है कि Larry Page भी सबसे सफल व्यवसाइयों की गिनती में गिने जाते हैं ।

Google-Mountain-View-Headquarters

image source

Larry Page का जन्म 26 , मार्च 1973 ( larry page age 44 years )  को अमेरिका के मिशिगन में हुआ था । उनके पिता का नाम Carl Victor और मां का नाम Gloria था । और वे दोनों ही वही के स्टेट यूनिवर्सिटी में computer science के प्रोफ़ेसर थे । Larry बताते हैं कि उनके घर पर आम तौर पर computer science से संबंधित Magazine और Gadget बिखरे हुए रहते थे । इसी environment पर पले बढ़े होने की वजह से Larry को बचपन से ही computer में काफी रुचि हो गई थी । उन्होने बहुत छोटी उम्र से ही चीजों को खोलकर समझना शुरू कर दिया । वे जानना चाहते थे की कोई भी चीज काम कैसे करती है , उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि मैंने बहुत ही कम उम्र से यह महसूस कर लिया था कि मैं चीजों का आविष्कार करना चाहता हूं और जब मैं 12 साल के आसपास का था तभी मैंने सोच लिया था कि मैं एक Businessman बनूंगा ।

 

google-office-inside

image source

जिसके बाद से ही मुझे बिजनेस वर्ल्ड की बातों को जानने की दिलचस्पी होने लगी । Larry Page की शुरुआती पढ़ाई Montessori school से हुई , इसके बाद उन्होंने 1979 में East Lansing High School से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की और फिर आगे चलकर भी Stanford University से पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद वहीं से PHD करने लगे ।  वहा उनकी मुलाकात हुई मौजूदा समय में Google के co-founder, Sergey Brin से । पीएचडी में दोनों ने अपना रिसर्च टॉपिक World Wide Web को चुना और फिर वो ऐसे algorithm की खोज में लग गए जिससे सभी website को एक साथ link किया जा सके और उनकी popularity के आधार पर उनके pages को रैंकिंग दी जा सके । अगले 4 साल तक दिन रात एक कर उन्होंने जबरदस्त Research की और आखिरकार सितंबर 1996 में वह ऐसे algorithm को खोजने में सफल हो गए । दोस्तों Google का नाम गणित के सब Goooooooooogol से लिया गया है । जिसका मतलब होता है एक अंक की आगे सो 0 और हां पहली बार जिस Google को लांच किया गया था वह Stanford University की वेबसाइट पर अभी भी उपलब्ध है ।

 

google-inside-office-oneimage source

आगे चलकर अपने परिवार दोस्तों और इनवेस्टर से $1000000 का कर्ज लेकर Larry और Brin ने 1998 में Google.inc. कंपनी की स्थापना की और अपने Unique concept और algorithm की वजह से Google बहुत ही जल्द दुनिया का सबसे लोकप्रिय search engine बन गया । बस यहां से Larry और उनके साथ ही Brin ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिर अगले कुछ ही सालों के बाद 2004 में गूगल का आईपीओ शेयर मार्केट में उतारा गया । जहां पर लोगों ने जमकर इन्वेस्ट किया और इस तरह से धीरे-धीरे Google इंटरनेट की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई और Google को बनाने वाले Larry Page और Sergey Brin सबसे youngest बिलेनियर बन गये ।

14 नवंबर 2006 को गूगल ने इस समय के सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी Video Librarary YouTube का अधिग्रहण किया । इसके अलावा 30 अप्रैल 2009 को Google द्वारा ही पहला Android operating system लॉन्च किया गया । जो इस समय दुनिया भर की अरबों-खरबों मोबाइल फोन पर छाया हुआ है । Google search engine और youtube के अलावा भी Gmail , Google Translate , Google Plus ,Google Chrome और Google Map जैसे 50 से भी ज्यादा प्रोडक्ट Google के पास उपलब्ध है । Google का हेड ऑफिस California के सिलिकॉन वैली में है और अगर मौजूदा समय में पूरे दुनिया के सबसे धनी लोगों की बात करें तो Larry Page 12 नंबर पर आते हैं ।

 

google-biography

image source 

अगर उनके पर्सनल लाइफ को देखा जाए तो । 8 दिसंबर 2007 को उन्होंने Actress Carrie SouthWorth की बहन Lucinda SouthWorth ( larry page wife ) के साथ शादी की । Lucinda SouthWorth एक Research scientist है और Lucinda और Larry को दो बच्चे भी हैं ।

Larry Page और Sergey Brin के दिन रात की मेहनत का फल है कि आज दुनिया भर में ज्यादातर लोग इंटरनेट की शुरुआत Google से ही करते हैं । इंटरनेट के क्षेत्र में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता और हां आपको तो शायद पता ही होगा कि मौजूदा समय में Google के CEO भारत के Sundar Pichai है ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

Flipkart – 2007 में शुरू की सचिन और बिन्नी बन्सल कंपनी, वो आज भारत मै देती है Amazon को टक्कर

WhatsApp फाउंडर को कभी फेसबुक ने जॉब देनेसे इनकार किया था, Facebook ने ख़रीदा WhatsApp को 19 बिलियन डॉलर में

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर Facebook, WhatsAPP,Twitter पे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.

 

 


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories