24. January 2021

Kangana Ranaut Age, movies, Family, Sister, emails, Biography in Hindi । कंगना रनौत की जीवनी

spotyourstorySeptember 18, 2017
तो अपने बिंदास और बेबाक अंदाज के लिए पहचाने जाने वाली बॉलीवुड की इस queen की अबतक की लाइफ हमारे लिए Inspiration है कि situation कितनी भी tough क्यों ना हो जाये रुको मत डरो मत और चलते रहो रास्ते खुद बखुद बनते चले जाएंगे

Kangana Ranaut Age, movies, Family, Sister, emails, Biography in Hindi । कंगना रनौत की जीवनी

 

ख्वाइशें भले ही छोटी सी हो लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए दिल जिद्दी होना चाहिए । अगर आपको लगता है कि लाइफ में बहुत टेंशन है और आपको Inspiration की जरूरत है । तो आपको एक ऐसी personality के बारे में जानना चाहिए जिसने बचपन से ही अपनी लाइफ को अपने ढंग और अपनी शर्तों पर जीना शुरु किया और ऐसी ग्रेट Inspiration मौजूद है हमारी बॉलीवुड डीवा और क्वीन ऑफ बॉक्स ऑफिस कंगना रनौत( Kangana Ranaut Biography ) में ।

Kangana Ranaut wiki । Bio :

तो चलिए आज हम इनकी लाइफ को करीब से देखते हैं । हिमाचल प्रदेश के एक छोटेसे town भम्बला में एक राजपूत फैमिली में 23 मार्च 1987 को जन्मी कंगना रनौत ( Kangana Ranaut Date of Birth and Age 31 years as in 2018 )  के फादर अमरदीप रनौत बिजनेसमैन है ( Kangana Ranaut  Father ) और इनकी मां आशा रनौत ( Kangana Ranaut  mother ) एक टीचर है । जॉइंट फैमिली में रहने वाली कंगना के दादा परदादा जहां IAS और MLA रहे वही कंगना भी डॉक्टर बनने का अरमान रखा करती थी । कंगना को बचपन से ही फैशन का भी काफी शौक था और उनकी जिस बेबाकी से आज हम inspired है वो तो उनमे बचपन से ही मौजूद थी क्योंकि जब उनके फादर कंगना के लिए डॉल और छोटे भाई के लिए प्लास्टिक गन लाते थे । तो कंगना को यह बिल्कुल पसंद नहीं आता था और तब वह कहती थी कि मुझे भी खेलने के लिए गन चाहिए नाकि डॉल । तो हर बात को बेबाकी से कहना बचपन से ही उनका हुनर रहा है ।

kangana-ranaut-childhood-photo

ImageSource : gdnonline.com

Kangana Ranaut Education :

स्कूल डेज में बास्केटबॉल की बेहतरीन प्लेयर रही कंगना पढ़ाई के मामले में भी बहुत studious थी और चंडीगढ़ की DAV स्कूल में पढ़ने के दौरान कंगना ने इस Science सब्जेक्ट लिया और डॉक्टर बनने का सपना पूरा करने के लिए काफी मेहनत भी की लेकिन जब 12th क्लास में केमिस्ट्री के यूनिट टेस्ट में कंगना फेल हो गई  तो उन्हें लगा कि शायद मुझे करियर के बारे में फिर से सोचने की जरूरत है । लेकिन फिर भी अपनी फैमिली की इच्छा पूरी करने के लिए कंगना ने ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट के लिए बहुत हार्डवर्क किया लेकिन जब exam क्लियर नहीं हुआ । तो कंगना ने 16 साल की एज में ही यह डिसाइड कर लिया कि वह नया करियर option choose करेगी और अपनी लाइफ को अपने तरीके से ही आगे बढ़ाएगी, लेकिन जब उनकी फैमिली को यह पता चला कि उनकी बेटी डॉक्टर बनने के बजाए क्रिएटिव फील्ड में आना चाहती है  तो उनके फादर काफी दुखी हुए और कंगना को घर से निकाल दिया गया ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

अपनी ख़ाली जेबों के साथ कंगना ( Kangana Ranaut ) सिर्फ 16 साल की उम्र में दिल्ली आ गई और वैसे भी हम सब की लाइफ के बड़े-बड़े twist और turns कि अगर हम बात करें इसका अंदाजा आप कंगना रनौत की लाइफ से लगा सकते हैं । जहां पर शुरुआती दिनों में मुश्किल situation देखने के बाद कंगना को कुछ मॉडलिंग प्रोजेक्ट मिल गए और इसी के साथ कंगना ने दिल्ली का अस्मिता थिएटर ग्रुप भी join कर लिया । जहां पर डायरेक्टर अरविंद गौर के साथ थिएटर करने लगी । थिएटर की इन ही दिनों में एक प्ले के दौरान जब मेल आर्टिस्ट लास्ट मूवमेंट पर नहीं पहुंचा तो कंगना ने खुद ही मेल और फीमेल आर्टिस्ट का किरदार निभा दिया और ये act ऑडियंस को इतना पसंद आया कि  कंगना की एक्टिंग की काफी तारीफ हुई ।  यही से कंगना ने एक्टिंग करने का और मुंबई जाने का इरादा बना लिया और फिर से लाइफ का एक बहुत बड़ा decision ले करके कंगना जेब में 1500 रुपए के साथ मुंबई पहुंची ।

Kangana-Ranaut-with-her-family

ImageSource : starsunfolded.com

मुंबई आने के बाद कंगना ने ड्रामा स्कूल से Acting तो सीख ली लेकिन मुंबई की यह दिन गुजारना कंगना के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं रहा । कई कई दिन तक उन्हें ब्रेड और अचार खा कर के ही काम चलाना पड़ा और जब कुछ टाइम के बाद उनके फादर इन्हें फाइनेंसियल हेल्प देने के लिए आए । तो कंगना ने यह कहकर उनकी हेल्प लेने से मना कर दिया कि अपनी लाइफ को वो खुद ही track पर लाएगी । स्ट्रगल के उस लंबे दौड़ के बाद फाइनली वो टाइम आया जब एक कॉफी हाउस पर अनुराग बासु ने कंगना को देखा और अपनी फिल्म gangster के लिए साइन कर लिया । अपनी इस पहली ही फिल्म में कंगना ने जबरदस्त एक्टिंग की और सबका ध्यान अपनी तरफ खींचने के अलावा फिल्म फेयर अवार्ड भी अपने नाम कर लिया ।

लेकिन इस मूवी के बाद भी इंडस्ट्री में कंगना को उतना सपोर्ट और Appreciation नहीं मिला और अपनी एक्टिंग के अलावा इंग्लिश पर कमजोर पकड़ और अपने लुक्स को लेकर के भी कंगना का बहुत मजाक उड़ाया गया । और इस दौरान डिप्रेस हो करके मुंबई छोड़ने का इरादा बनाने वाली कंगना को जब यह याद आया कि हारना और टूटना उनकी फितरत नहीं है । तब उन्होंने इस मुश्किल phase से overcome कर लिया और अपनी strength पर काम किया और फिर आगे आने वाले सालों में ऐसी फिल्में आई जिन्होंने पूरी इंडस्ट्री और ऑडियंस को हैरान कर दिया ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

Kangana Ranaut Movies :

वो लम्हे , लाइफ इन अ मेट्रो और फैशन जैसी फिल्मों में emotionally intense रोल करके सब को shocked कर देने वाली कंगना ने अपने फिल्मी करियर में नए-नए experiments करना पसंद किया और फिर queen और तनु वेड्स मनु और उसके sequel में अपनी एक्टिंग के नए shades दिखा करके कंगना ने यह प्रूफ कर दिया कि उनमें एक्टिंग का हर एक shades मौजूद है । queen film में में खुद के डायलॉग लिखने वाली कंगना एक periodic फिल्म भी लिख चुकी है और इनका इंटरेस्ट डायरेक्शन में भी है और अभीतक कंगना रनौत एक short फिल्म The Touch का डायरेक्शन भी कर चुकी है । तो अपने काम को परफेक्शन के साथ करने वाली कंगना मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान से भी काफी inspired है और आमिर खान की तरह वह भी किसी Bollywood award function  में नहीं जाती लेकिन नेशनल अवार्ड और पब्लिक के सपोर्ट को सबसे बड़ा मानती है ।

Kangana-Ranaut-family-photos-mother-Asha-Ranaut

ImageSource : celebritykick.co

अपनी एक्टिंग से सबको अपना fan बना लेने वाली कंगना शाहरुख खान और काजोल की ऑनस्क्रीन जोड़ी की इतनी बड़ी फैन रही है कि बचपन में DDLJ मूवी देखते टाइम वह एक बार भी सीट पर नहीं बैठी और वो इतनी एक्साइटेड थी की पूरी मूवी उन्होंने खड़े खड़े ही देख डाली । इतना ही नहीं इंडियास हॉटेस्ट वेजिटेरियन का दर्जा हासिल करने वाली कंगना एक ट्रेन कत्थक डांसर भी है और यह स्वामी विवेकानंद को Inspiration मानती है । तो फिर जिंदगी को अपने अंदाज में जीने की जिद रखने वाली कंगना को भले ही काफी मुश्किल हालातो से गुजरना पड़ा हो । लेकिन आज वह फिल्म इंडस्ट्री की फैशन आइकॉन होने के अलावा highly paid एक्ट्रेस भी है । जिन्होंने यह साबित किया है कि इनकी फिल्मों को हिट होने के लिए हीरो की जरूरत नहीं है ये खुद ही अपनी फिल्म की हीरो भी साबित होती है और हीरोइन भी ।

Kangana Ranaut Awards : 

तो अपने बिंदास अंदाज और versatile टैलेंट के चलते नेशनल अवार्ड और चार फिल्मफेयर अवार्ड जीतने वाली कंगना उन चुनिंदा एक्ट्रेस में से एक है । जिन्होंने बहुत कम उम्र में ही नेशनल अवार्ड जैसा prestigious अवार्ड अपने नाम कर लिया था । आज कंगना रनौत इस बात से बेहद खुश है कि उन्होंने अपनी लाइफ को अपने तरीके से जिया है और अपने रास्ते खुद बनाए हैं । भले ही अपनी फैमिली के साथ उनके कुछ इशू रहे लेकिन अपनी बहन पर हुए एसिड अटैक के बाद कंगना ने अपनी बहन का पूरा साथ दिया और कंगना रनौत के लिए इनकी लाइफ का सबसे ज्यादा satisfaction देने वाला मोमेंट वो था जब उन्होंने अपने पेरेंट्स और अपने भाई बहन को एक-एक घर गिफ्ट किया ।

 

Personal information
Born 23 March 1986 (age 31)
Bhambla, Himachal Pradesh, India
Other names Kangna Ranaut
Occupation Actress
Years active 2006–present
Website officialkanganaranaut.com
Father Amardeep Ranaut
Mother Asha Ranaut
Brother Akshat
Sister Rangoli

 

  • आप की अदालत में कंगना रनौत ( Kangana Ranaut in Aap Ki Adalat Full Interview) :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories