02. December 2020

Kalpana Chawala Biography । कल्पना चावला - एक अंतरिक्ष की परी की प्रेरणादायी बायोग्राफी

spotyourstoryDecember 9, 2017
सभी ने उनके जज्बे को सलाम किया और 5 साल बाद पुनह NASA ने उन्हें अंतरिक्ष मै जाने के लिए चुना । कल्पना चावला की दूसरी उडान 16 जनवरी 2003 को कोलंबिया स्पेस शटल से आरंभ हुई ।

Kalpana Chawala Biography in Hindi । कल्पना चावला का जीवन परिचय

इस दुनिया मै जन्मे हुये सभी लोगों को एक ना एक दिन इस खुबसूरत जहा को छोड़कर जाना ही है । मगर दुनिया मै कुछ लोग सिर्फ जीने के लिये आते है, मौत तो महज उनके शरीर को खत्म कर देती है । आज हम बताने वाले है भारत की बहादुर बेटी कल्पना चावला ( Kalpana Chawala Biography )। भले ही 1 फरवरी 2003 को कोलंबिया स्पेस शटल की दुर्घटनाग्रस्त होने के साथ कल्पना की उडान रुक गई । लेकिन आज भी वो दुनिया के लिये मिसाल है । दोस्तों सोच को कोई नहीं रोक सकता, सोच हमेशा उड़ान भरती आई है और भरती रहेगी ।

अंतरिक्ष की परी कह जाने वाली कल्पना का जन्म 17 मार्च 1962 को हरियाणा के कर्नाल मै हुआ था । कल्पना अंतरिक्ष मै जाने वाली पहली भारतीय थी । उनके पिता का नाम बनारसीलाल और माँ का नाम संजोती है । बचपन मै सभी उसे प्यारसे मोटू कहके बुलाते थे । कल्पना नाम के तरह वह बचपन से कल्पना भरी सोच रखती थी । वो हमेशा आकाश और उसकी ऊंचाई के बारे मै सोचती रहती थी । अपने पापा से विमान और चाँद तारों की बातें किया करती थी । कल्पना की प्राथमिक पढाई कर्नाल के टायगोर स्कूल से हुई । फिर कल्पना ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एरोनौटिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली । उसके बाद वो अपने ख्वाबो को पूरा करने अमेरिका चली गई । जहा उन्होंने University of Colorado Boulder से phD की उपाधि प्राप्त की ।

Kalpana chawala old photo

ImageSource :www.thebetterindia.com

पढ़िए: Missile Man Abdul Kalam Quotes in Hindi | ऐ.पी.जे. अब्दुल कलाम के प्रेरणादायक विचार

कल्पना को 1988 को NASA मै शामिल कर लिया गया । वहाँ रहकर उन्होंने बहुत सारे रिसर्च किये । उनके लगन और मेहनत को देखकर बादमे चलकर उन्हें अंतरिक्ष मिशन के टॉप 15 में शामिल किया और देखते ही देखते उनका नाम उन 6 लोगो में आया । जिन्हें अंतरिक्ष मै भेजा जा रहा था और इसी तरह कल्पना के सपनों को पंख लग चुके थे । उनका पहला अंतरिक्ष मिशन 19 नवम्बर 1997 को 6 अंतरिक्ष यात्री टीम के साथ अंतरिक्ष शटल कोलंबिया की उडान STS-87 से शुरू हुआ । कल्पना चावला अंतरिक्ष मै उड़ने वाली पहली भारतीय महिला थी । यह मिशन सफलतापूर्वक 5 दिसम्बर 1997 को समाप्त हुआ । उस मिशन के बाद भारत के टैलेंट को पुरे विश्व मै पहचाने जाने लगा । जिस समय भारत के लोगो को अंतरिक्ष की समज भी नहीं थी तब भारत की बेटी कल्पना चावला ने अंतरिक्ष मै जाकर पुरे विश्व मै भारत का ध्वज लहराया था ।

kalpana-chawala-family-photo

ImageSource :www.thebetterindia.com

Kalpana Chawala Death :

सभी ने उनके जज्बे को सलाम किया और 5 साल बाद पुनह NASA ने उन्हें अंतरिक्ष मै जाने के लिए चुना । कल्पना चावला की दूसरी उडान 16 जनवरी 2003 को कोलंबिया स्पेस शटल से आरंभ हुई । इस मिशन पर उन्होंने अपने सहयोगी के साथ मिलकर लगभग 80 परिक्षण और प्रयोग किये । लेकिन फिर वो हुआ जिसे सोचकर आँखे भर आती है । हातों मै फुल लिये हुये स्वागत के लिए खड़े वैज्ञानिक और अंतरिक्ष प्रेमी सही पूरा विश्व उस नज़ारे को देखकर शोक मै डूब गया ।

धरती पर उतरने को सिर्फ 16 मिनिट रह गये थे । तभी अचानक शटल ब्लास्ट हो गया और कल्पना के साथ ही साथ सभी अंतरिक्ष यात्री मारे गये ।

दोस्तों कल्पना भले ही उस दुर्घटना की शिकार हुई हो लेकिन आज भी वो हमारे दिलों मै जिन्दा है , वो आज पुरे विश्व के लोगो के लिए आदर्श है । आज उनके नाम से Kalpana chawla scholarship भी उन बच्चो की दी जाती है जो पढाई मै हुनहार है ।

पढ़िए: Chanakya – २१ अनमोल विचार | Inspirational and Life Quotes

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.

 


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories