02. December 2020

Johny Lever Biography, age, wife, comedy, Daughter, wiki । जौनी लिव्हर का जीवन परिचय

spotyourstoryMarch 7, 2017
भारतीय सिनेमा में कॉमेडी की एक अलग पहचान बनाने वाले सर जॉन प्रकाश राओ की ।  जिन्हें हम आमतौर पर जॉनी लीवर के नाम से जानते हैं । कभी मुंबई की सड़कों पर कलम बेचता था यह बॉलीवुड स्टार, आज हैं 190 करोड़ की संपत्ति के मालिक।

Johny Lever Biography in HIndi । जौनी लिव्हर का जीवन परिचय

 

जॉनी लीवर ( Johny Lever Biography ) अभी तक 300 से भी ज्यादा फिल्मों में काम करते हुए अपनी यूनिट एक्टिंग और मिमिक्री के दम पर असंख्य लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला चुके हैं । और उनकी इन योगदान की वजह से 13 बार उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है । यूं तो जॉनी को छोटी बच्ची से लेकर बड़े बूढ़े सभी लोग जानते हैं, लेकिन शायद ही कोई होगा जो इन की सफलता के पीछे के संघर्ष को जानता होगा ।

Johny Lever Childhood : 

जॉनी लीवर का जन्म 14 अगस्त 1956 ( Johny Lever age 60 years ) को आंध्र प्रदेश के प्रकाशन जिले में एक बेहद ही गरीब परिवार में हुआ था । लेकिन ये मुंबई की किंग सर्कल धारावी में बढ़े हुए । जहां उनके पिता हिंदुस्तान लीवर फैक्टरी में मजदूर के तौर पर काम करते थे । अगर पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने आंत शिक्षक सोसायटी से 7 वीं तक की पढ़ाई की और तब घर के हालात कुछ इस तरह खराब हो गए की उन्हें पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी और फिर अपना पेट पालने के लिए उन्होंने मुंबई की सड़कों पर पेन बेचने का काम शुरू कर दिया । इसके अलावा उन्होंने अपने पिता के साथ हिंदुस्तान लीवर फैक्ट्री में भी मजदूरी की और यहीं पर उनका नाम जॉन प्रकाश राओ से जॉनी लीवर हो गया ।

 

 

जॉन प्रकाश काम के समय अपने फैक्ट्री के बड़े अधिकारियों की मिमिक्री करके वहां काम कर रहे वर्कर्स का मनोरंजन भी करते थे । और इस तरह से वहां के लोग जॉन प्रकाश राओ को प्यार से जॉनी लीवर बुलाने लगे । तभी से जॉन प्रकाश को जॉनी लीवर के नाम से जाने जाते हैं । जॉनी लीवर के एक्टिंग से उनके साथी कर्मचारियों के साथ ही साथ फैक्टरी के अधिकारी भी काफी प्रभावित थे और जब कभी भी कंपनी में कोई फंक्शन होते थे , उसमें जॉनी को स्टेज परफॉर्मेंस के लिए जरूर बुलाया जाता था । जॉनी लीवर की अब अपने टैलेंट को पहचानने लगे थे और उन्होंने कंपनी में काम करने के साथ ही साथ छोटे-छोटे आर्केस्ट्रा शो में भी काम करना शुरू कर दिया था ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

आगे चलकर जब इन source के जरिए एक अच्छी इनकम आने लगी तब उन्होंने 1981 में जाकर कंपनी छोड़ दी और अपना पूरा समय अपने टैलेंट को और भी improve करने में लगा दिया । उसके बाद अपनी मेहनत और लगन से धीरे धीरे स्टेज शो में एक सफल कलाकार बने और 1982 में उन्होंने अपना पहला बड़ा स्टेज परफॉर्मेंस अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bacchan ) के साथ किया । जॉनी को भी अभी तक इस देश में काफी पॉपुलर ही मिल गई थी, लेकिन वह फिल्म जगत में अभी भी कदम रखने में सफल नहीं हो सके थे । तभी उसी शो के दौरान डायरेक्टर सुनील दत्त ने उनके टैलेंट को पहचाना और पहली बार दर्द का रिश्ता ( Johny Lever First Movie Dard Ka Rishta )  मूवी के लिए उन्हें साइन कर लिया ।

 

Johny Lever  Film Career : 

उसके बाद भी जलवा में नसरुद्दीन शाह के साथ भी देखे गए लेकिन उनकी असली सफलता 1993 में सुपरहिट फिल्म बाजीगर ( Bazigar )से शुरू हुई । और फिर उसके बाद से उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा । और अपनी एक ऐसी छाप छोड़ी कि अगले कुछ सालों तक सभी फिल्मों में सपोर्टिंग एक्टर के रूप में नजर आए । अगर पर्सनल लाइफ की बात करें तो जॉनी लीवर की शादी सुजाता नाम की लड़की से हुई । और फिर सुजाता से उनके दो बच्चे हुए जिसमें बेटे का नाम Jessey Lever और बेटी का नाम Jamie Lever ( johny lever daughter ) है । Jamie भी एक स्टैंडअप कॉमेडियन है और अभी हाल ही में कपिल शर्मा के साथ किस किसको प्यार करूं मूवी में भी दिखाई थी ।

जॉनी लीवर भले ही आज सफल कलाकार हो गए हैं , भले ही उनके पास आज बहुत सारा धन है । लेकिन फिर भी मैं अपने पुराने घर अपने साथियों से हमेशा मिलने के लिए जाते रहते हैं । जो सब मिलाजुला कर जॉनी लीवर का जीवन हमें यही सीख देता है कि अपने पैशन , अपने टैलेंट को लेकर अगर आप आगे बढ़ेंगे । तो जरुर सफल होंगे । हां हो सकता है कि जॉनी लीवर की तरह ही आपको भी अपने पैशन को समझने के लिए थोड़ा समय लग जाए । लेकिन अगर एक बार आपको अपने दिल की बात सुनाई देती तो सफलता खुद-ब-खुद मिल जाएगी ।

और कुछ प्रेरणादायी कहानी :

यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और निचे कमेंट करे.


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories