07. March 2021

Arijit Singh Biography,wife,Awards,First Wife,Songs in Hindi । अरिजीत सिंह की जीवनी

spotyourstoryNovember 2, 2017
छोटी सी उम्र में ही Arijit Singh ने playback singing में कदम रखा और कदम रखते ही बड़े-बड़े सिंगर्स के बीच एक अलग पहचान बना ली

अरिजीत सिंह की जीवनी । Arijit Singh Biography,wife,Awards,First Wife,Songs in Hindi

 

जिस फनकार के बारे में हम बात करने वाले है उनकी गायकी मैं वो कमाल की काबिलीयत है की जिसके जरिये वो अपनी धुनों मैं दर्द और सहजता को बड़ी आसानी ले आते है । छोटी सी उम्र मै ही उन्होंने प्लेबैक सिंग्निंग मैं कदम रखा और कदम रखते ही उन्होंने बड़ेबड़े दिग्गजों के बीच अपनी एक पहचान बनायीं। अपनी Soulful voice से एक तरह की revolution हिंदी म्यूजिक इंडस्ट्री मैं वो ले आये । आज हर किसी की जुबा उन्हीकी गाये हुये गाने गुनगुनाते है । हम जिस शख्स के बारे बात कर रहे है Melodious and Soulful voice के हक़दार अरजित सिंघ (  Arijit Singh Biography  ) की

Image source : www.radioandmusic.com

शायद ही कोई ऐसा सिनेमाप्रेमी हो जो महेश भट जीके बैनरतले बने फिल्मो का Music और गाना भूल पाया हो लेकिन एक शख्स है जिसे उन्ही के बैनरतले बनी फिल्म मर्डर-२ के गाने का पहला ब्रेक मिला लेकिन वो शख्स इस गाने को गाकर भूल गया । गाने के बोल कुछ इस तरह थे “फिर मोहब्बत करने चला है तू…..” गाना लोगो के जुबान पर तो चढ़ गया । फिर उसी इन्सान का दूसरा गाना “राबता” बड़ा मशहूर हुआ और इन दोनों गानों को गानेवाला और कोई नहीं अरजित सिंघ ही थे ।

arijit singh picture

Image source: www.thebridalbox.com

25 अप्रैल 1987 ( Arijit singh age – 30 ) को वेस्ट बेंगाल के मुर्शिदाबाद शहर मै Arjit Singh का जन्म हुआ । अरजित के फादर पंजाबी और माँ बंगाली थी । अरजित की फॅमिली यानि उनकी नैनिहाल से सभी मेम्बर म्यूजिक से जुड़े हुये थे । उनकी नानी इंडियन क्लासिकल म्यूजिक मैं पहले से ही ट्रेन थी, मौसी भी गाया करती थी, मामा तबलावादक थे और उनकी माँ भी Singer थी और जब फॅमिली के इतने सारे लोग म्यूजिक से जुड़े हुये हो तो आगे के पीढ़ी को म्यूजिक का फॉलो करना बहुत स्वाभाविक है । पढाई लिखाई की बात करे तो अरजित ने राजा बिजय सिंघ हाई स्कुल मै और उसके बाद श्रीपद कॉलेज से पढाई पूरी की । अरजित का कहना की वो पढाई लिखाई मै ठीकठाक थे लेकिन म्यूजिक मैं शुरू से ही उनकी ज्यादा दिलचस्पी थी और शायद इसे वजह से पेरेंट्स ने उनकी म्यूजिक की तरफ लगाव को देखते हुये प्रोफेशनल ट्रेनिंग शुरू कर दी ।

ये भी प्रेरणादायी कहानी पढ़िए :

पंडित राजेंद्र प्रसाद हजारी जी से उन्होंने इंडियन क्लासिकल म्यूजिक मै ट्रेनिंग ली । धीरेन्द्र प्रसाद हजारी जी से तबला बजाना सिखा और वीरेन्द्र प्रसाद हजारी जी से उन्होंने रबिन्द्र संगीत और पॉप म्यूजिक सिखा । म्यूजिक की ट्रेनिंग तो उन्होंने लेली लेकिन आगे क्या ? एक ऐसे Platform की जरुरत थी जहाँ वो अपने टैलेंट को दिखा सके । Luckily एक मौका मिला लेकिन उस मौके मै उन्हें जित नहीं हार का सामना कर पड़ा क्या था । वो मौका जिसे मिलते ही इतनी ख़ुशी मिलती थी उतनाही हाथ से निकल जाने का गम । साल 2005 अरजित सिंघ एक singing reality शो मै भाग लेने अपना शहर छोड़ मुंबई आ गये । इस reality शो मै हिस्सा लेने केलिये अरजित को कई सारी ऑडिशन से जाना पड़ा, ऑडिशन इतनी कड़ी थी की कही बार ऑडिशन के दौरान उन्हें नींद भी आ जाती थी लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी । Judges contestant के वो काफी favorite Artist बन चुके थे लेकिन उनके दुर्भाग्यसे सबके favourite contestant होने के बावजूद भी अरजित Top-5 मै अपनी जगा नहीं बना पाए । लेकिन एक judge थे उनकी singing से बेहद impress हुये और वो थे शंकर महादेवन । शंकर महादेवन जी ने अरजित से कहा “आगे चल के बहुत कुछ है, करेंगे हम कुछ साथ मै” और फिर हायस्कुल म्यूजिकल टू एल्बम के गाने all for one आजा नचले मै गाने का मौका देकर शंकर महादेवन जी ने अपना वो वादा पूरा किया ।

arjit-singh-with-his-wife

Image source: www.thebridalbox.com

आगे चलके Arijit Singh ने और एक Reality शो मै दस के दस, ले गये दिल मै हिस्सा लिया और इस बार वो इस शो के Winner बने । इस रिअलिटी शो को जितने के बाद उन्हें एक पॉपुलर म्यूजिक लेबल के लिए गाना गाने का कॉन्ट्रैक्ट भी मिला लेकिन Industry मै अपने पैर ज़माने के लिये उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी । सब तो शायद यही जानते है की मुंबई आने के बाद ही अरजित प्लेबैक करने लगे लेकिन ऐसा नहीं था । जब अरजित ने म्यूजिक इंडस्ट्री मै कदम रखा तो कई दिग्गज सिंगर के पास अच्छे काम की कमी थी । जल्द ही अरजित को इस बात का एहसास हुआ इसलिए उन्होंने अपने करियर को diversify कर दिया । वो म्यूजिक प्रोडूसर बन गये और कई जानेमाने Director के साथ जैसे प्रीतम चक्रवर्ती , शंकर-एहसान -लॉय, विशाल-शेखर और मिथुन के साथ एक म्यूजिक प्रोग्रामर के तौर पर काम करने लगे । उस वक्त यही एक तरीका था जिसके हेल्प से वो मुंबई मै survive कर सके । इस पुरे सफर ने उन्हें बेटर म्यूजिशियन (Musician) बनने मै काफी मदद की । उन्हें Music और playback के अलग-अलग चीज़े सीखने का एक मौका मिला ।

साल 2010 की जब Music director प्रीतम को लगभग 16 फिल्मो का म्यूजिक करना था । फिम्लो के Music composing प्रोसेस के दौरान अरजित रोज 4 से 5 गानों के रफ कट्स गाने लगे । अरजित के इस प्रतिभा को देखते हुये प्रीतम का confidence उनमे और भी बढ़ा and as a result प्रीतमजी ने अरजित से अपने फिल्मो मै गाने गवाने शुरू कर दिये ।

जैसे-जैसे ये गाने रिलीज हुये बाकी Music director और producer से भी अच्छे ऑफर आने लगे और धीरे धीरे अरजित के मखमली आवाज को वो Limelight मिलता गया और फिर जल्द ही ऐसा वक्त आया उन्होंने प्लेबैक सिंगिंग मै अपनी एक अलग पहचान बना ली ।

लोग उनके आवाज के तरफ खिचे चले आने लगे लेकिन इस सबके बावजूद भी सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात है की जिस आवाज की वजह से अरजित को नाम और फेम मिला, जिस आवाज ने उन्हें बड़ेबड़े singer के साथ लाकर खड़ा कर दिया वो उसी आवाज से दुरी बनाने का decision लेना चाह रहे थे । अरजित सिंघ मुंबई मै established composer के साथ म्यूजिक programmer का काम कर रहे थे । इस काम को वो इतना enjoy कर रहे थे की वो playback singing से ज्यादा मजा Music compose मै आने लगा । एक इंटरव्यू मै उन्होंने इतना भी कहा था की वो खुद को playback singer से ज्यादा as a song producer के रूप मै देखते है ।

शुरुवाती दिनों मै इंडियन Dailysoap मधुबाला-एक इश्क एक जूनून के लिये “हम है दीवाने” नाम का गाना उन्होंने गाया और बेंगाली शो के लिए उन्होंने Title track भी गाया । और वहा से शुरू से हुआ कामयाबी का सफ़र युही बढ़ता चला गया लेकिन वो कहते है ना “सफ़र मै अगर कोई साथी मिल जाये तो मंजिल की दुरी खलती नहीं” देखा जाये तो जिंदगी मै हर किसीको एक बार प्यार तो जरुर होता है । कभी ये प्यार जीतता है तो कभी हारता है । एक बात जो अरजित के बारे मै बहुत कम लोग जानते है की वो ये है की अरजित पहले से ही शादीशुदा है । एक रिअलिटी शो के दौरान उनकी co-contestant के साथ उनकी शादी हो चुकी थी लेकिन फिर unfortunately उनकी पहली शादी किन्ही वजो से सफल नहीं रही । और फिर उन्होंने अपनी childhood फ्रेंड कोयल रॉय ( Arijit singh wife ) के साथ साल 2014 मै शादी कर ली । कोयल भी पहले से शादीशुदा थी । पहली शादी मै प्रॉब्लम आने के वजह से उन्होंने Divorse लिया और फिर अरजित के साथ शादी कर ली । कोयल को अपने पहले शादी से एक बेटी भी है जो अरजित के काफी क्लोज है।

ये भी प्रेरणादायी कहानी पढ़िए :

अरजित ने हर तरह के गाने गाये है और उनकी आवाज मै मिठास के साथ साथ variaty भी देखने को मिलती है लेकिन इतने talented होने के बावजूद एक ऐसी situation आई की जिसमे एक गाना गाने से अरजित ने खुद पीछे हटने का मन बना लिया था । आपको इमरान हाश्मी और विद्या बालन की फिल्म “हमारी अधूरी कहानी” तो याद होगी लेकिन अरजित सिंघ जो मुश्किल से मुश्किल गाने आसानी से गा लेते है । उनका हौसला इस मूवी के टाइटल ट्रैक को गाने मै डगमगाया । इस मूवी के टाइटल ट्रैक के गाने मै अरजित को काफी दिक्कत आई लेकिन डायरेक्टर मोहित सूरी और प्रोडूसर महेश भट्ट के द्वारा मिले सपोर्ट से उन्होंने यही गाना बहुत ही melody से गाया और उन्हें इस गाने को रिकॉर्ड करने के लिये पुरे 2 घंटे लगे ।

Arjit Singh के Favorite singer की अगर बात करे तो किशोर कुमार , जागजिद सिंघ, केके, मोहम्मद रफ़ी favorite है । अब तो अरजित की अपनी एक फैन क्लब बन चुकी है । बहोत ऐसे दिग्गज कलाकार ऐसे है जो आजके singer मै favorite अरजित को ही मानते है आगे चलके अरजित एक Music school खोलना चाहते है ।

Arijit singh Awards । अरिजीत सिंघ अवार्ड्स : 

अरजित को अपने बेमिसाल singing के लिए बहोत सारे अवार्ड्स मिले है । साल 2014 मै आशिकी-2 का वो गाना “तुम ही हो” और साल 2016 मै फिल्म रॉय के लिये “सूरज डूबा है” के लिये उन्हें FilmFare award मिला है ।

Note 1 – यदि आपके पास Hindi में कोई Article,Story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail (spotyourstory@gmail.com) करें.
Note 2 – यदि आपको ये Arjit Singh की कहानी पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करे अपने दोस्तों के साथ.

3 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


हमारी स्टोरी

इस ब्लॉग का मिशन है की ऐसी स्टोरीज लोगो तक पहुचाई जाये जिससे लोग पढ़कर प्रेरित हो और उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्त करनेका हौसला और बुलंद हो।

इस ब्लॉग मै सफल बिसनेस स्टोरीज, सोशल स्टोरीज, और कई प्रेरणादायी व्यक्तियों जीवन संघर्ष के बारे मै आपको पढ़नेको मिलेगी।

अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्टोरी है जो आपको लगता है की ये समाज मै एक अलग अपनी छाव छोड़ सकती है तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे  ताकि हम उस स्टोरी को और लोगो तक पंहुचा
सकें जिससे और लोगो को लाभ हो।

Write Your story to –  spotyourstory@gmail.com


संपर्क करे

कॉल करे



Subscribe करे ब्लॉग को








Categories